Friday, Apr 19 2024 | Time 05:14 Hrs(IST)
image
भारत


कोरोना मरीजों के स्वस्थ होने की दर 42.45 फीसदी

कोरोना मरीजों के स्वस्थ होने की दर 42.45 फीसदी

नयी दिल्ली, 27 मई (वार्ता) देश में कोरोना वायरस (कोविड-19) महामारी की विकरालता बढ़ती जा रही है और संक्रमण के 6387 नये मामले सामने आने से देश में इससे प्रभावित होने वाले लोगों की संख्या 1.50 लाख के पार पहुंच गई है लेकिन राहत की बात यह है कि देश में संक्रमितों के स्वस्थ होने की दर बढ़कर 42.45 फीसदी हो गयी है जबकि मृत्यु दर मात्र 2.85 प्रतिशत है।

देश में संक्रमितों के स्वस्थ होने की दर मंगलवार को 41.61 प्रतिशत थी जबकि सोमवार को 41.57 फीसदी थी। इससे पहले रविवार को यह 41.28 प्रतिशत थी।

भारत इस संक्रमण से प्रभावित होने के मामले में दुनिया भर में 10वें स्थान पर है। पिछले 24 घंटों के दौरान देश के विभिन्न हिस्सों में इस संक्रमण के 6387 नये मामले दर्ज किये गये हैं तथा 170 लोगों ने जान गवांई है। इस अवधि में 3935 लोग स्वस्थ भी हुए हैं।

केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से बुधवार को जारी किये गये आंकड़ों के अनुसार देश के 35 राज्यों तथा केंद्र शासित प्रदेश में अब तक इससे 151767 लोग संक्रमित हुए हैं तथा 4337 लोगों की मौत हुई है। देश में फिलहाल कोरोना वायरस के कुल 83004 सक्रिय मामले हैं। इससे एक दिन पहले मंगलवार को 6535, सोमवार को 6977, रविवार को 6767 तथा शनिवार 6654 नये मामले सामने आये थे।

देश में इस समय 435 सरकारी और 189 निजी प्रयोगशालायें कोरोना वायरस संक्रमण की जांच का काम कर रही हैं और अब तक देश में 3242160 नमूनों के परीक्षण किये जा चुके हैं। इनमें से 116041 नमूनों की जांच कल की गई थी।

केन्द्र सरकार शुरू से ही कोरोना वायरस को लेकर सतर्कता पूर्ण रवैया अपना रही है और इसकी रोकथाम, प्रसार नियंत्रण और चिकित्सकीय प्रबंधन को लेकर राज्यों तथा केन्द्र शासित प्रदेशों के साथ उपयुक्त कदम उठा रही है। देश में कोरोना संक्रमण के मामलों की निगरानी उच्च स्तर पर की जा रही है।

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से आज जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि केन्द्र सरकार शुरू से ही कोरोना वायरस को लेेकर सतर्क थी और इसके संक्रमण को रोकने के लिए मार्च में ही लॉकडाउन की घोषणा कर दी थी और अब देश में लॉकडाउन का चौथा चरण चल रहा है। इस लॉकडाउन के काफी बेहतर नतीजे सामने आये हैं और सांख्यिकीय एवं कार्यक्रम क्रियान्वयन मंत्रालय के मुताबिक लॉकडाउन के कारण देश में हजारों लोगों को संक्रमित होने तथा मौत के मुंह में जाने से बचा लिया गया है।

लाॅकडाउन के दौरान सरकार ने देश में स्वास्थ्य के आधारभूत ढांचे में काफी क्षमता विस्तार किया और इस दौरान मानव संसाधनों को ऑनलाइन प्रशिक्षण मॉडयूल्स तथा वेबिनारों के जरिए प्रशिक्षण दिया गया। इसके अलावा टेस्ट करने की क्षमता, मेडिकल उपकरणों की आपूर्ति, समय-समय पर दिशा-निर्देशों को जारी करने, विभिन्न प्रकार की कोरोना वायरस पर कारगरता, वैक्सीन शोध और समुदाय में कोरोना मामलों की निगरानी यानि सर्विलांस पर अधिक ध्यान दिया गया। जाे लोग कोरोना मरीजों के संपर्क में किसी न किसी रूप में आए थे उनकी कांटेक्ट ट्रेसिंग पर अधिक ध्यान दिया गया है।

राहत की एक और बात यह है कि देश में इस समय मृत्यु दर 2.86 प्रतिशत है जबकि वैश्विक औसत 6.36 प्रतिशत है।

संजय.श्रवण

जारी.वार्ता

More News
केजरीवाल की जान लेने का रचा जा रहा षड्यंत्र: आप

केजरीवाल की जान लेने का रचा जा रहा षड्यंत्र: आप

18 Apr 2024 | 9:30 PM

नयी दिल्ली 18 अप्रैल (वार्ता) आम आदमी पार्टी ने कहा कि भाजपा दिल्ली चुनावों में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को हरा नहीं पाती है इसलिए उन्हें जेल में बंद करके उनकी जान लेने का षड्यंत्र रचा जा रहा है।

see more..
खड़गे-राहुल का बेरोजगारी को लेकर मोदी सरकार पर हमला

खड़गे-राहुल का बेरोजगारी को लेकर मोदी सरकार पर हमला

18 Apr 2024 | 9:11 PM

नयी दिल्ली, 18 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे तथा पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने बेरोजगारी को लेकर मोदी सरकार पर करारा हमला किया और कहा कि भारतीय जनता पार्टी सरकार हालात नहीं बदल सकती इसलिए देश की जनता को परिवर्तन के लिए कांग्रेस को वोट देना चाहिए।

see more..
चुनाव आयोग ने दूसरे चरण के चुनाव की अधिकारियों के साथ की समीक्षा

चुनाव आयोग ने दूसरे चरण के चुनाव की अधिकारियों के साथ की समीक्षा

18 Apr 2024 | 8:52 PM

नयी दिल्ली 18 अप्रैल (वार्ता) निर्वाचन आयोग ने लोक सभा चुनाव 2024 के दूसरे चरण के चुनाव की तैयारियों की समीक्षा के लिए गुरुवार को केन्द्रीय पर्यवेक्षकों और अन्य अधिकारियों के साथ बैठक की ।

see more..
ब्रेस्ट कैंसर से पीड़ित दो महिलाओं की रोबोटिक सर्जरी

ब्रेस्ट कैंसर से पीड़ित दो महिलाओं की रोबोटिक सर्जरी

18 Apr 2024 | 8:47 PM

नयी दिल्ली, 18 अप्रैल (वार्ता) राजधानी के एक निजी अस्पताल में एडवांस स्टेज ब्रेस्ट कैंसर से पीड़ित दो महिलाओं का रोबोटिक की मदद से सफल उपचार करने में चिकित्सक कामयाब रहे हैं।

see more..
ईडी ने सोरेन के जमीन खरीद से जुड़े मामले में चार और को गिरफ्तार किया

ईडी ने सोरेन के जमीन खरीद से जुड़े मामले में चार और को गिरफ्तार किया

18 Apr 2024 | 8:30 PM

नयी दिल्ली, 18 अप्रैल (वार्ता) प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने झारखंड में बरियातू जमीन सौदे से संबंधित एक धन शोधन के मामले की जांच कर रही केंद्रीय एजेंसी (ईडी) ने छापे मार कर चार आरोपित व्यक्तियों को गिरफ्तार किया है। जमीन अधिग्रहण में कालीकमाई खपाने के आरोप में पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन और कुछ एक अधिकारी जुड़े हैं।

see more..
image