Wednesday, Apr 24 2024 | Time 21:59 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


कोरोना वायरस को लेकर नेपाल चीन से लगती उत्तराखंड सीमा पर अलर्ट

नैनीताल, 28 जनवरी (वार्ता) चीन में फैले कोरोना वायरस को लेकर केन्द्र सरकार की ओर से जारी की परामर्श के बाद उत्तराखंड सरकार ने भारत-चीन-नेपाल सीमा पर सतर्कता बढ़ा दी गयी है और पिथौरागढ़ तथा चंपावत जिलों अलर्ट जारी किया है।
पिथौरागढ़ के जिलाधिकारी डा विजय कुमार जोगदंडे ने मंगलवार को स्वास्थ्य विभाग के अलावा विभिन्न एजेसियों के साथ बैठक कर सतर्कता बरतने के निर्देश दिये गये हैं। पिथौरागढ़ जिला प्रशासन की ओर से नेपाल से सटे झूलाघाट, ड्योडा, जौलजीवी, बलुवाकोट, धारचूला, तवाघाट तथा सीतापुल चेकपोस्टों पर विशेष निगरानी रखने के निर्देश जारी किये गये हैं।
श्री जोगदंडे ने बताया कि नेपाल से आने जाने वाले लोगों पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। इसी को देखते हुए सीमांत धारचूला में आइसोलेशन सेंटर बनाया गया है। छह से ज्यादा चेकपोस्टों पर पुलिस, एसएसबी और स्वास्थ्य विभाग की टीमों की ओर से हर आने जाने वाली की मेडिकल जांच की जा रही है।
चंपावत के जिलाधिकारी एसएन पांडे ने बताया कि दोनों पोस्टों पर विगत 26 जनवरी से पुलिस, एसएसबी तथा स्वास्थ्य विभाग विशेष सतर्कता बरत रहा है। दोनों जगह स्वास्थ्य विभाग की ओर से केन्द्र खोले गये हैं। नेपाल से आने जाने वाले हर व्यक्ति की जांच की जा रही है। साथ ही सीमांत क्षेत्र में नेपाल से आने जाने वालों की सूचना एकत्र की जा रही है। ताकि हर किसी पर नजर रखी जा सके और किसी एहतियातन कदम उठाये जा सकें। उन्होंने बताया कि टनकपुर और बनबसा चेकपोस्टों पर एक एक आइसोलेशन सेंटर बनाये गये हैं और इनमें स्वास्थ्य विभाग की टीमें तैनात की गयी हैं।
कुमाऊं के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य निदेशक संजय कुमार साह ने बताया कि प्रत्येक जिलों में मुख्य स्वास्थ्य अधिकारियों को सतर्कता बरतने को कहा गया है। प्रत्येक जिला अस्पतालों में एक एक आइसोलेशन सेंंटर बनाने के निर्देश दिये गये हैं।
सं राम
वार्ता
image