Thursday, Mar 28 2024 | Time 21:24 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


कोरोना वारियर्स के लिए जारी किए गाइड लाइन

भोपाल, 10 अप्रैल (वार्ता) मध्यप्रदेश शासन ने कोरोना वारियर्स के लिए गाइड लाइन जारी किए है।
आधिकारिक जानकारी के अनुसार कोरोना की रोकथाम में जुटे अधिकारियों व कर्मियों को गाइड लाइन दिया गया कि ऑफिस से निकलते ही घर पर फोन लगाकर सूचित कर दें। घर में रहने वाला सदस्य घर का मुख्य द्वार खुला रखेगा ( ताकि घर की घंटी या दरवाजे के हैंडल ना छूना पड़े) और घर के मुख्य द्वार पर ही ब्लीचिंग पाउडर या नहाने का वाशिंग पाउडर मिली हुई पानी से भरी हुई एक बाल्टी रख देगा। इसके साथ ही अपने साथ रखी हुई चीजों को घर के बाहर ही एक बॉक्स में रख दें (कार की चाबी, पेन, सैनिटाइजर, बॉटल और फोन वगैरह)। घर पहुंचने के बाद हाथों को बाल्टी के पानी से धोएं और कुछ देर उसी पानी में खड़े रहे। इसी दौरान सैनिटाइजर और टिशू पेपर से पोछ ले।
इसके अलावा अपने हाथों को फिर से साबुन के पानी से धोएं। अब बिना किसी चीज को छुए घर में प्रवेश करें। बाथरूम का दरवाजा किसी के द्वारा खुला छुड़वा दे और डिटर्जेंट मिला हुआ एक बाल्टी पानी रखवा दें। अपने सारे कपड़े अंतर्वस्त्रों के साथ उतारे और डिटर्जेंट मिली हुई बाल्टी के पानी में भिगो दें। इसके बाद शैंपू से सर धोए और साबुन लगाकर नहाए।
उच्च तापमान की सेटिंग लगाकर वॉशिंग मशीन में अपने कपड़ों को धोएं और उन कपड़ों को धूप में सुखाएं।
इन दिशा निर्देश का पालन करके सभी अधिकारी कर्मचारी, पुलिस नगर निगम और मीडिया साथी अपने आपको और अपने परिवार को कार्यालय में काम करने के दौरान और कार्यालय से घर जाने के दौरान इस महामारी से बचाए रख सकते है।
यह दिशा निर्देश सिर्फ कार्यालय में कार्यरत कर्मचारियों के लिए ही नहीं बल्कि आवश्यक कार्यों से घर से बाहर जाने वाले व्यक्तियों के लिए भी लाभकारी है।
नाग
वार्ता
image