Wednesday, Apr 24 2024 | Time 23:35 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


कार्बेट का ढिकाला जोन पर्यटकों के लिये खुला

नैनीताल, 15 नवम्बर (वार्ता) देश एवं विदेश के वन्य जीव प्रेमियों के लिये अच्छी खबर है कि बाघों और अन्य जीवों की ऐशगाह कहे जाने वाला जिम कार्बेट पार्क का ढिकाला जोन शुक्रवार से पर्यटकों के लिये खुलने पर यहां सैंकड़ों की संख्या में पर्यटक पहुंचे।
कार्बेट टाइगर रिजर्व (सीटीआर) के निदेशक राहुल ने बताया कि आज ढिकाला जोन को विधिवत तरीके से पर्यटकों के लिये खोल दिया गया। पर्यटक 15 नवम्बर से 15 जून तक यहां वन्य जीवों एवं प्राकृतिक सौन्दर्य का लुत्फ उठा सकेंगे। उन्होंने बताया कि इस अवधि में पर्यटक ढिकाला में रात्रि विश्राम के साथ ही टैंकर से दिन में वन्य जीवों के दीदार कर सकते हैं।
सूत्रों के अनुसार ढिकाला के साथ ही दुर्गा देवी क्षेत्र को भी आज पर्यटकों के लिये खोल दिया गया। इसके साथ ही सीटीआर के सभी जोन पर्यटकों के लिये पूरी तरह से खुले गये हैं। रामनगर से सटे बिजरानी जोन को पर्यटकों के लिये विगत 15 अक्टूबर को खोल दिया गया था। ढिकाला, ढेला एवं झिरना रेंज वन्य जीव प्रेमियों के लिये पहले से खुले हुए थे।
सूत्रों के मुताबिक आज सैकड़ों की संख्या में पर्यटक एवं वन्य जीव प्रेमी ढिकाला जोन पहुंचे हैं। सीजन में पहली बार पहुंचने से पर्यटकों में काफी उत्साह देखा गया। पर्यटक यहां रात्रि विश्राम कर सकेंगे। पर्यटक कार्बेट पार्क के वेबसाइट पर जाकर यहां आने के लिए आॅनलाइन बुकिंग करा सकते हैं।
गौरतलब है कि 15 जून से सीटीआर के सभी जोनों के दरवाजे मानसून सीजन के चलते पर्यटकों के लिये बंद कर दिये जाते हैं। मानसून सीजन के बाद पार्क प्रशासन की ओर से सभी सम्पर्क मार्गों को दुरूस्त करने के बाद ही पर्यटकों के लिये खोला जाता है। उच्च न्यायालय के आदेश के कारण पिछले साल ढिकाला जोन को रात्रि विश्राम के लिये बंद कर दिया गया था। पिछले दो साल के दौरान पहली बार आज ढिकाला जोन को रात्रि विश्राम के लिये खोला जा रहा है।
रवीन्द्र, उप्रेती
वार्ता
image