Wednesday, Apr 24 2024 | Time 23:32 Hrs(IST)
image
दुनिया


कोरियाई प्रायद्वीप में परमाणु निरस्त्रीकरण को लेकर समझौता

प्योंगयांग 19 सितम्बर (वार्ता) उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन और दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन ने बुधवार को उत्तर कोरिया की राजधानी प्योंगयांग में उत्तर कोरिया के परमाणु निरस्त्रीकरण और दोनों कोरियाई देशों के बीच सैन्य तनाव कम करने के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किये।
दक्षिण कोरिया के समाचार पत्र कोरिया हेराल्ड की रिपोर्ट के अनुसार दोनों कोरियाई देश इस प्रक्रिया में आगे बढ़ने पर सहमत हुए हैं।
दोनों कोरियाई देशों के नेताओं के समझौते पर हस्ताक्षर करने के बाद श्री किम ने संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा, “हम कोरियाई प्रायद्वीप को परमाणु हथियारों से मुक्त करने पर करने पर सहमत हुए हैं। इस समझौते से दोनों कोरियाई देशों के एकीकरण की हमारी इच्छा अभिव्यक्त होती है।”
श्री किम ने जल्द ही दक्षिण कोरिया की राजधानी सोल की यात्रा करने का भी संकल्प व्यक्त किया जो कोरियाई युद्ध के बाद से किसी उत्तर कोरियाई नेता की दक्षिण कोरिया की राजधानी की पहली यात्रा होगी।
श्री किम ने कहा कि यदि अमेरिका समुचित कदम उठाता है तो उत्तर कोरिया योंगबीन स्थित अपने मुख्य परमाणु केंद्र को नष्ट करने के लिए भी तैयार है।
श्री मून ने समझौते के बाद कहा, “शांतिपूर्ण भविष्य के लिए बीजारोपण कर दिया गया है। निकट भविष्य में कोरियाई प्रायद्वीप का संपूर्ण परमाणु निरस्त्रीकरण किया जाएगा। मुझे अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच वार्ता जल्द बहाल होने की उम्मीद है।”
दिनेश.संजय
वार्ता
image