Thursday, Mar 28 2024 | Time 14:31 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


कार्यकर्ताओं में निःस्वार्थ सेवा के अभाव से कांग्रेस हुई कमजोर : तुषार

कार्यकर्ताओं में निःस्वार्थ सेवा के अभाव से कांग्रेस हुई कमजोर : तुषार

पटना, 27 फरवरी (वार्ता) राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के प्रपौत्र तुषार गांधी ने कार्यकर्ताओं में निःस्वार्थ सेवा के अभाव को कांग्रेस के कमजोर होने का कारण बताया और कहा कि कई बार चुनाव में पार्टी प्रत्याशियों को हराने में कार्यकर्ता ही अहम भूमिका निभाते हैं।

श्री गांधी ने बिहार की राजधानी पटना के ऐतिहासिक गांधी मैदान में 'संविधान बचाओ नागरिकता बचाओ महारैली' में शामिल होने के बाद प्रदेश कांग्रेस कमेटी मुख्यालय सदाकत आश्रम में आज शाम कांग्रेसजनों की एक गोष्ठी को संबोधित करते हुए कहा, "कांग्रेस को कार्यकर्ताओं की निस्वार्थ सेवा से ताकत मिलती थी लेकिन आज इसका अभाव हो गया और कांग्रेस पार्टी कमजोर हो गयी है।

बापू के प्रपौत्र ने कहा कि चुनाव में कांग्रेस पार्टी के प्रत्याशियों को कांग्रेस कार्यकर्ता भी हराते हैं। उन्होंने कहा कि कांग्रेस को अपना पुराना गौरव प्राप्त करने के लिये इसे कार्यकर्ताओं की पार्टी का रूप देना होगा तथा सारे महत्वपूर्ण निर्णय कार्यकर्ताओं से विचार-विमर्श करके ही लेने होंगे।

श्री गांधी ने कहा कि नई पीढ़ी कांग्रेस से नहीं जुड़ रही है। पार्टी को अपना पुराना गौरव प्राप्त करने की शुरुआत बिहार से ही करनी चाहिये क्योंकि बिहार क्रांति की धरती है। महात्मा गांधी ने चम्पारण से ही किसान आन्दोलन चलाया और बिहार उनका कार्यक्षेत्र बना। उन्होंने कहा कि आज देश में गोडसे को देश भक्त मानने वाले जोर से बोल रहे हैं, लेकिन महात्मा गांधी के सत्य की आवाज को दबाया नहीं जा सकता।

सूरज

जारी (वार्ता)

image