Friday, Apr 19 2024 | Time 15:14 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


कारगिल युद्ध के दौरान गुत्थम -गुत्था की लड़ाई में छह पाकिस्तानी सैनिकों को किया ढेर: मेहर सिंह

कारगिल युद्ध के दौरान गुत्थम -गुत्था की लड़ाई में छह पाकिस्तानी सैनिकों को किया ढेर: मेहर सिंह

लखनऊ, 24 जुलाई(वार्ता)कारगिल युद्ध में राष्ष्ट्रपति द्वारा वीर चक्र से सम्मानित 13 जम्मू और कश्मीर राईफल्स के नायब सूबेदार(तत्कालीन राईफलमैन) मेहर सिंह ने बताया कि प्वाइंट 5140 पर कब्जा करतेे समय गुत्थम-गुत्था की लड़ाई में भी पाकिस्तानी आर्मी के छह सैनिकों को मार गिराया गया था।

नायब सूबेदार(तत्कालीन राईफलमैन) मेहर सिंह ने बुधवार को यहां कारगिल युद्ध जिसे ‘आपरेेशन विजय’ के नाम से भी जाना जाता है के अपने अनुभवों को सांझा करते हुये बताया कि 1999 में उनकी यूनिट सोपोर (कश्मीर घाटी)में कार्यरत थी। अचानक कारगिल में हालात खराब होने के कारण ब्रिगेड कंमाडर ने यूनिट को ऑपरेशन विजय में भाग लेने का हुक्म दिया । इस ऑपरेशन के लिए वेे छह जून 1999 को सोपोर से सुबह चलना आरम्भ किया और शाम को गुमरी नामक जगह पर पहुॅच गये ।

उन्होंने बताया कि यहाँ पर बहुत ही कम समय में हमारी यूनिट ने अक्लाईमैटाईजेशन किया और 12 जून 1999 को कमांडिग आफिसर का सैनिक सम्मेलन हुआ। उसमें कहा गया कि हमारी यूनिट को तोलोलिंग के आगे हम्प नम्बर आठ, नौ, दस और राॅकी नाॅब तथा प्वाइंट 5140 के उपर कब्जा करना है ।

12 जून 1999 को हमारी यूनिट ने वहाँ से चलना शुरु किया और शाम को को ही बटालियन टैक हैडक्वाटर (द्रास)में पहुँच गई। यहाँ पर हमारे कैंम्प के ऊपर पाकिस्तान की आर्मी का भारी आर्टी फायर आना शुरू हो गया जहाँ जवानों ने पत्थरों की आड़ लेते हुये पूरी रात काटी ।

भंडारी

जारी वार्ता

image