Wednesday, Apr 17 2024 | Time 05:04 Hrs(IST)
image
बिजनेस


केरल टूरिज्म की नयी कैंपेन फिल्म ‘ह्यूमैन बाई नेचर’ रिलीज

नयी दिल्ली 19 फरवरी (वार्ता) केरल सरकार ने राज्य में पर्यटन को बढावा देने के लिए प्रकृति के साथ तालमेल बिठाकर चलते आम लोगों की जिंदगी के विभिन्न पहलुओं को दर्शाती अपनी नयी कैंपेंन फिल्म ‘ह्यूमैन बाई नेचर’ रिलीज की है।
केरल के पर्यटन मंत्री कदाकम्पल्ली सुरेंद्रन ने तीन मिनट की इस फिल्म को केरल की पर्यटन सचिव रानी जाॅर्ज और पर्यटन निदेशक पी. बाला किरण की मौजूदगी में सोमवार देर शाम को यहां रिलीज किया। फिल्म का अनावरण मशहूर नृत्यांगना एवं अभिनेत्री शोभना ने किया।
इस मौके पर श्री सुरेंद्रन ने कहा कि राज्य सरकार का उद्देश्य सिर्फ पर्यटकों की संख्या बढाना नहीं है बल्कि प्रकृति और मनुष्य के संबंधों का जश्न मनाते हुए कला एवं संस्कृति को बढावा देना है। यह फिल्म केरल के स्थानीय पहलुओं को बड़ी खूबसूरती से लोगों के सामने लाती है। यह मुहिम केरल पर्यटन को प्रतिस्पर्धी वैश्विक बाजार में उच्चतर पायदान पर रखने के लिए एक उत्प्रेरक का काम करेगी। उन्होंने कहा,“मुझे पूरा विश्वास है कि यह मुहिम सैलानियों को आकर्षित करेगी और केरल को अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन में अहम मुकाम दिलाएगी। यह अधिक और कम खर्च करने वाले दोनों तरह के सैलानियों को लुभाएगी। केरल की अर्थव्यवस्था में पर्यटन का बड़ा योगदान है और यह विदेेशी मुद्रा अर्जित करने का एक सशक्त भी स्रोत है। ”
नयी कैंपेन फिल्म की पटकथा और परिकल्पना स्टार्क कम्युनिकेशन ने तैयार की है जबकि इसका निर्देशन मिरामार फिल्म्स के निदेशक विवेक थाॅमस ने किया है। फिल्म की शूटिंग कुमारकोम, अलपूझा, अर्थंगल, चेलानम, फोर्ट कोच्चि, मुनाम्बम, वायनाड, कन्नूर तथा थालीपराम्बू जैसे खूबसूरत पर्यटन स्थलों पर की गई है।
उल्लेखनीय है कि केरल सरकार ने पर्यटन क्षेत्र के लिए नौ साल बाद नया कैंपेन शुरू किया है। इससे पहले ‘योर मोमेंट इज वेटिंग’ कैंपेन को लांच किया गया था। केरल में वर्ष 2018 में 1.67 करोड़ पर्यटक पहुंचे जबकि वर्ष 2017 में यह आंकड़ा 1.57 करोड़ रहा था। इनमें से 11 लाख विदेशी पर्यटक थे, जिनमें से सर्वाधिक ब्रिटेन के थे। इसके बाद अमेरिका, फ्रांस, जर्मनी और सऊदी अरब के सैलानियों का स्थान रहा। विदेशी पर्यटकाें से गत साल कुल 8,764.46 करोड़ रुपये का राजस्व प्राप्त हुआ। बीते साल केरल सरकार को पर्यटन क्षेत्र से कुल 36,528.01 करोड़ रुपये का राजस्व हासिल हुआ जो वर्ष 2017 की तुलना में 2,874.33 करोड़ रुपये अधिक है।
अर्चना/शेखर
वार्ता
image