Friday, Mar 29 2024 | Time 19:27 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


केरल पुलिस ने सबरीमला में युद्ध जैसी स्थिति बनायी: कन्नमथनम

केरल पुलिस ने सबरीमला में युद्ध जैसी स्थिति बनायी: कन्नमथनम

सबरीमला 19 नवंबर (वार्ता) केंद्रीय पर्यटन राज्य मंत्री अल्फांस कन्नमथनम ने सोमवार को आरोप लगाया कि केरल पुलिस ने सबरीमला में युद्ध जैसी स्थिति उत्पन्न कर दी है तथा वामपंथी रूस और चीन की तरह लोगों को लोकतांत्रिक अधिकार देने से इन्कार कर रही है।

केंद्रीय मंत्री यहां भगवान अय्यप्पा मंदिर में तीर्थ यात्रा की तैयारियों की समीक्षा करने यहां पहुंचे थे लेकिन निलक्कल आैर पंबा की वर्तमान स्थिति देखने के बाद भावुक होकर प्रतिक्रिया व्यक्त कर रहे थे।

बड़ी संख्या में पुलिसकर्मियों की उपस्थिति पर चिंता व्यक्त करते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि प्रसिद्ध तीर्थ केंद्र में ‘युद्ध जैसी’ स्थिति बना दी गयी है। उन्होंने कहा,“ पुलिस ने पारंपरिक मंत्रोच्चार के लिए लोगों को गिरफ्तार क्यों किया। अय्यप्पा भक्त आतंकवादी नहीं हैं। केरल एक वामपंथी चीन या रूस नहीं है, जहां लोगों के लोकतांत्रिक अधिकारों से नकार किया जाता है और पुलिस ने आपातकाल जैसी स्थिति पैदा कर दी है।”

उन्होंने निलक्कल और पंबा में मौजूद सुविधाओं की कमी को लेकर गहरी नाराजगी भी व्यक्त की कि क्योंकि इन स्थानों पर लोगों को पेयजल, भोजन और शौचालय सुविधाओं की कमी के चलते कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है।

उन्होंने कहा कि इससे साफ पता चलता है कि आधारभूत और अन्य बुनियादी सुविधाओं में सुधार के लिए केंद्र की ओर से आवंटित कई करोड़ रुपये खर्च करने में राज्य सरकार पूरी तरह नाकाम रही है। उन्होंने कहा कि इन मुद्दों के समाधान के लिए लोगों को भी आगे आना चाहिए।

एक सवाल के उत्तर में श्री कन्नमथनम ने कहा कि वह केंद्रीय मंत्री के रूप में जमीनी वास्तविकता देखने यहां आए हैं और वर्तमान मुद्दों के खिलाफ भाजपा के आंदोलन की योजना के बारे में उन्हें कोई जानकारी नहीं है।

वह सुबह करीब नौ बजे निलक्कल पहुंचे तथा पंबा में थोड़ी देर रुकने के बाद भगवान अयप्पा मंदिर के लिए शनिधानम गये।

वार्षिक तीर्थयात्रा के लिए सबरीमला मंदिर खुलने के बाद श्रद्धालुओं तथा संघ परिवार के नेताओं की बड़े पैमाने पर हुई गिरफ्तारी के चलते केंद्रीय मंत्री केरल दौरे पर हैं।

संजय.श्रवण

वार्ता

image