Wednesday, Apr 24 2024 | Time 23:40 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


केरल में कोविड के परीक्षण, उपचार सुविधाओं का विस्तार: मुख्यमंत्री

तिरुवनंतपुरम, 10 जुलाई (वार्ता) केरल के मुख्यमंत्री पिनारई विजयन ने घोषणा की है कि पिछले कुछ हफ्तों में बढ़ते मामलों के मद्देनजर कोविड रोगियों के इलाज के लिए परीक्षण और उपचार सुविधाएं दोनों ही राज्य में बढ़ाई जाएंगी।
मुख्यमंत्री ने यह भी उल्लेख किया कि संपर्क से होने वाले प्रसार के मामलों की दर में भारी वृद्धि हुई है। यह 30 जून को 6.1% थी जो बढ़कर नौ जुलाई को 20.64% हो गई है।
उन्होंने यह भी बताया कि केरल में आज कोविड-19 के 416 नए मामलों की पुष्टि की गई है जबकि ऐसे 112 मरीज जिनका इस बीमारी के लिए इलाज चल रहा था, वे ठीक हुए हैं। नए मामलों में 204 स्थानीय प्रसारण के हैं जबकि 123 ऐसे मामले हैं जो विदेश से और 51 अन्य राज्यों से वापस आए हैं।
संपर्क के माध्यम से मामलों की बढ़ती संख्या पर चिंता व्यक्त करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा, “यह एक ऐसा दिन है जब संपर्क से संक्रमित हुए लोगों की संख्या बाहर से आने वाले लोगों की संख्या से अधिक हो गई है। यह एक खतरनाक स्थिति है जहां ऐसे मामले ज़्यादा हैं जहां स्रोत के बारे में जानकारी नहीं है। अभी तक कोई समुदायिक प्रसार नहीं हुआ है लेकिन ये सुपर स्प्रेड है जो समुदायिक प्रसार की दिशा में एक कदम है।”
मुख्यमंत्री ने कहा, “कुल मामलों की संख्या के अनुपात में संपर्क से होने वाले मामलों की बढ़ती संख्या एक खतरनाक स्थिति की ओर हमें ले जा रही है। हम समुदाय में अधिक लोगों के संक्रमित होने की संभावना के साथ परीक्षण को बढ़ा रहे हैं। गंभीर रूप से बीमार मरीजों के इलाज के लिए प्रत्येक जिले में दो कोविड अस्पताल स्थापित किए जा रहे हैं। कोविड फर्स्टलाइन केयर सेंटर की स्थापना कोविड अस्पताल से जुड़ी हुई है ताकि जो लोग गंभीर रूप से बीमार नहीं हैं, उनका इलाज वहां किया जा सके। मरीजों की संख्या में तेजी से वृद्धि होने की स्थिति में निजी क्षेत्र के सहयोग से उपचार सुनिश्चित करने के लिए योजना ए, बी और सी भी तैयार की गई है।”
श्री विजयन ने कहा, “एक ऐसी ही सुपर स्प्रेड की स्थिति यहां पाई गई है। अगर ध्यान नहीं रखा गया तो बीमारी उम्मीद से ज्यादा तेजी से फैल सकती है। केरल जैसे छोटे घनी आबादी वाले राज्य में, इसे फैलने में देर नहीं लगेगी। यह महसूस करने का समय है कि हम एक बड़ी आपदा का सामना कर रहे हैं। इस बीच कुछ ताकतें जानबूझ कर कोविड के खिलाफ हमारी लड़ाई को कमजोर करने और समाज को एक आपदा की ओर धकेलने की कोशिश कर रहे हैं,”
सं, शोभित
वार्ता
image