Friday, Apr 26 2024 | Time 03:43 Hrs(IST)
image
राज्य


केरल में पेड क्वारंटीन आतिथ्य क्षेत्र के लिए बड़ी राहत

केरल में पेड क्वारंटीन आतिथ्य क्षेत्र के लिए बड़ी राहत

कोच्चि 31 मई (वार्ता) पिछले तीन माह से राष्ट्रव्यापी कोरोना वायरस (कोविड-19) महामारी से प्रभावित केरल के आतिथ्य क्षेत्र में क्वारंटीन के एवज में भुगतान (पेड क्वारंटीन) एक बड़ी राहत के तौर पर सामने आया है।

पेड क्वारंटीन की बढ़ती मांग को देखते हुए राज्य का पर्यटन विभाग खाड़ी देशों से लौटने वाले प्रवासी केरल निवासियों के लिए और होटलों की पहचान करने में जुटा हुआ है। विभाग एक-दो सप्ताह पहले तक राज्य के 175 होटलों में पेड क्वारंटीन की सुविधा प्रदान कर रहा था। अब विभाग इन होटलों की संख्या दोगुनी करने के प्रयास में जुटा हुआ है।

मई के दूसरे सप्ताह में विभाग को प्रत्येक जिले से 10-10 होटलों की सूची सौंपी गयी। तिरुवनंतपुरम में विभाग को 35 होटल मिले जबकि कोच्चि में 25 होटल इस काम के लिए आगे आये।

विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा,“पांच सितारा समेत सभी होटलों में 60 फीसदी से अधिक क्वारंटीन की सुविधा है।”

पहले चरण में अरनाकुलम में 25 होटलों का चयन पेड क्वारंटीन के लिए किया गया। क्वारंटीन सुविधा देखने वाले एक अधिकारी ने कहा कि इनमें से 13 होटलों में 274 लोगों को रखा गया। मांग को देखते हुए और होटलों का चयन किया गया।

कोच्चि के एक सितारा होटल के महाप्रबंधक ने कहा कि शुरुआत में यह कठिन काम था। प्रवासी लोग आगमन के बाद प्रारंथिक जांच के लिए मेडिकल कॉलेज जाते हैं और जो पेड क्वारंटीन में जाना चाहते हैं वे ही अपनी पसंद के होटलों में बाद में जाते थे। अब नियम में बदलाव किया गया है पेड क्वारंटीन का विकल्प चुनने वाले लोगों को हवाई अड्डे पर चिकित्सा जांच के बाद सीधे होटलों में भेज दिया जाएगा।

अधिकारी ने कहा कि वर्तमान में, बुजुर्ग पेशेवर या सरकारी कर्मचारी, जो विदेश में अपने रिश्तेदारों से मिलने जाते हैं, वे बहुमत से पेड क्वारंटीन का विकल्प चुनते हैं

संजय जितेन्द्र

वार्ता

More News
जम्मू-कश्मीर में विकास के लिए लोग मुझे चाहते हैं-आजाद

जम्मू-कश्मीर में विकास के लिए लोग मुझे चाहते हैं-आजाद

25 Apr 2024 | 11:55 PM

श्रीनगर, 25 अप्रैल (वार्ता) जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री एवं डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी (डीपीएपी) के अध्यक्ष गुलाम नबी आजाद ने कहा कि लोग उन्हें संसद में रहने के बजाय प्रदेश में विकास के लिए चाहते हैं।

see more..
मान किसानों के जख्मों पर नमक छिड़क रहे: बादल

मान किसानों के जख्मों पर नमक छिड़क रहे: बादल

25 Apr 2024 | 11:51 PM

मलोट, मुक्तसर 25 अप्रैल (वार्ता) शिरोमणि अकाली दल (शिअद) के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने गुरुवार कहा है कि किसानों को मुआवजा देने से इन्कार करने के बाद मुख्यमंत्री भगवंत मान उनकी कड़ी मेहनत से उगायी गयी गेंहू की फसल को नहीं उठाकर उनके जख्मों पर नमक छिड़क रहे हैं, क्योंकि इसके परिणामस्वरूप मंडियां पूरी तरह से जाम हो गयी हैं।

see more..
image