Friday, Mar 29 2024 | Time 16:18 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


कोविड काल में व्यापारियों की राहत के लिए माल भाड़े में छूट

सहरसा 08 अगस्त (वार्ता) पूर्व-मध्य रेल (ईसीआर) ने कोरोना काल में माल भाड़े में छूट देकर व्यापारियों को बड़ी राहत दी है।
समस्तीपुर रेल मंडल के वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक (डीसीएम) सरस्तवी चंद्र ने शनिवार को बताया कि कोरोना महामारी जैसी विषम परिस्थिति में व्यापारियों को माल भाड़े में छूट देकर बड़ी राहत देने का प्रयास किया गया है । उन्होंने बताया कि दरभंगा से वाराणसी के लिये माल भाड़ा 202 रुपये प्रति क्विंटल तो मुंबई के लिये 689 रुपये प्रति क्विंटल रखा गया है।
श्री चंद्र ने बताया कि इसके अलावा समस्तीपुर से मुंबई के लिये पवन एक्सप्रेस में 683 रुपये तो वैशाली एवं बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस से दिल्ली समान भेजे जाने पर 159 रुपये प्रति क्विटंल के दर से माल भाड़ा निर्धारित किया गया है। सहरसा से गोरखपुर के लिये 79 रुपये तो सहरसा से दिल्ली के लिये 177 रुपये प्रति क्विटंल माल भाड़ा देना होगा। उन्होंने बताया कि इसमें समयानुसार बदलाव भी किये जा सकते हैं।
वरिष्ठ डीसीएम ने बताया कि व्यस्त माल गोदाम पर लदान में यदि कठिनाई होती है तो नजदीक के माल गोदाम जहां कम लदान होता है पर अब रेलवे लदान की सुविधा उपलब्ध कराएगी। यहां लदान या अनलोडिंग पर लगने वाले टर्मिनल चार्ज में 20 रुपये प्रति टन की दर से छूट प्रदान की जायेगी। वहीं फ्लाई ऐश के लिये ऑपन , फ्लैट वैगन या सीमेंट, फुड ग्रेन्स में भी छूट का लाभ व्यापारियों को मिलेगा । ऑफ सीजन के सरर्चाज में भी छूट दी गयी है।
श्री चंद्र ने बताया कि व्यापारियों के लिये रेल परिवहन को और सस्ता एवं सुगम बनाने के लिये रेल मंडल ने वाणिज्य नियंत्रण कक्ष का दूरभाष संख्या जारी किया है, जहां व्यापारियों को हर तरह की जानकारी मुहैया करायी जायेगी। उन्होंने बताया कि कोविड स्पेशल ट्रेनों के परिचालन के बाद जहां व्यापारियों को पार्सल भाड़ा की अद्यतन जानकारी देने की भी व्यवस्था की गयी है। उन्होंने कहा कि रेलवे की ओर से माल भाड़ा में संशोधन किया गया है ताकि व्यापारी को लाभ मिल सके।
सं सूरज शिवा
वार्ता
image