Friday, Apr 19 2024 | Time 18:14 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


कोविड पॉजिटिव केस और मृत्यु को किसी भी दशा में न छिपायें: जय प्रताप

झांसी 16 जुलाई (वार्ता) उत्तर प्रदेश के झांसी में कोविड-19 के लगातार बढ़ते संक्रमण और मृतकों की संख्या में हो रहे इजाफे से शासन की बढ़ी चिंताओं के बीच चिकित्सा एवं स्वास्थ्य परिवार कल्याण मंत्री जयप्रताप सिंह ने गुरूवार को यहां विभिन्न अस्पतालों मे स्वास्थ्य व्यवस्थाओं का जायजा लिया और प्रशासन को साफ तौर पर कहा कि किसी भी स्थिति में कोरोना पॉजिटिव केस और मृतकों की संख्या को छिपाया नहीं जाए।
स्वास्थ्य मंत्री ने आज जिला अस्पताल, रेलवे अस्पताल, महारानी लक्ष्मीबाई मेडिकल कॉलेज और पैरामेडिकल का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया । निरीक्षण के बाद पत्रकारों से बातचीत में श्री सिंह ने माना कि उपचार में देरी होने के कारण कोविड-19 के मरीजों की मौतों का आंकड़ा लगातार बढ़ा है साथ ही बताया कि कोरोना से जनपद में हो रही मौतों को कंट्रोल करने के लिए एंटीजन टेस्ट शुरु किया जा रहा है। टेस्टिंग में और तेजी लाई जा रही है ताकि मरीज को पहली ही स्टेज में पकड़ा जा सके। उन्होंने बताया कि मेडिकल कॉलेज और पैरामेडिकल में एक्स्ट्रा बेड की व्यवस्था भी की गई है। नाॅन कोविड मरीजों को किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होने दी जाएगी।
कोरोना वायरस से अलग अन्य रोगों से पीड़ित मरीजों को किस तरह का इलाज जिला अस्पताल में दिया जा रहा है। इसकी नब्ज टटोलने के लिए मंत्री जय प्रताप सिंह जिला चिकित्सालय पहुंचे। यहां उन्होंने कई वार्ड का जायजा लिया। उन्होंने कहा कि किसी भी हाल में इमरजेंसी सेवाएं ओपीडी ग्रामीण क्षेत्र के अस्पताल नहीं रोके जाएंगे। नाॅन कोविड मरीजों को भी पूरी सुविधाएं मिलें इसका ध्यान दिया जाना चाहिए। एंटीजन टेस्टिंग के निर्देश देते हुए कहा कि हाउस टू हाउस सर्वे में जो ब्लॅड प्रेशर,डायबिटीज, हार्ट, किडनी जैसे असाध्य रोगों से ग्रस्त है। उनका टेस्ट पहले किया जाए ताकि उन्हें बचाया जा सके।
भ्रमण के दौरान मंत्री जय प्रताप सिंह ने कहा कि जनपद में कोविड एल-1 हॉस्पिटल में सुविधाएं बेहतर हो और नॉन सिस्टेमेटिक मरीजों को वहां रखा जाए। उन्होंने जनपद में तैयार एल-1 हॉस्पिटल ,वहां तैयार बेड और मरीजों को रखने की क्षमता जैसे तथ्यों की जानकारी ली साथ ही कहा कि एल-1 हॉस्पिटल में मरीजों को अधिक से अधिक सुविधाएं दी जाएं। उन्हें समय से भोजन उपलब्ध हो तथा साफ-सफाई बेहतर हो। पहले मरीजों की ऑक्सीमीटर से जांच कर लें तभी इलाज प्रारंभ करें ताकि इलाज में सुविधा हो सके।
जनपद में कोविड-19 से प्रभावित नगर के 15 मोहल्ले हैं जहां से पॉजिटिव केस निकल रहे हैं। यह सभी क्षेत्र घनी बस्ती और संकरे रास्ते में है। इन्हीं मोहल्लों में गंभीर बीमारी से ग्रस्त लोगों को डोर टू डोर सर्वे में चयनित किया है। अधिकतर मरीज बिल्कुल आखिरी समय में अस्पताल आते हैं साथ ही वह डायबिटीज, किडनी, टीबी आदि रोगों से ग्रस्त भी थे। ऐसे गंभीर रोगों से ग्रस्त लोगों का एंटीजन टेस्ट जल्द किया जाएगा ताकि उनको बचाया जा सके। श्री सिंह पहले रेलवे हॉस्पिटल पहुंचे जहां 100 बेड का एल-1 हाॅस्पिटल शुरू किया जा रहा है। इसमें गुरुवार से मरीजों को भर्ती करने का काम किया जाएगा। उन्हें 158 सीरियस मरीजों के मेडिकल काॅलेज में भर्ती होने के बारे में जानकारी दी गई।
मीडिया के इस महामारी से बचाव के लिए वैक्सीन के तैयार होने की समय सीमा को लेकर पूछे गये सवाल के जवाब में चिकित्सा मंत्री ने कहा कि ये मामला उनका नहीं है। ये एक्सपर्ट बता सकते हैं। हालांकि उन्होंने यह जरुर बताया कि वैक्सीन का क्लीनिकल ट्रायल चल रहा है।
कांग्रेस द्वारा सरकार पर कोरोना के आंकड़े छुपाए जाने के सवाल पर चिकित्सा मंत्री ने कहा कि जब विश्वव्यापी बीमारी के समय पूरी दुनिया एक है,ऐसे में राजनीति करना ठीक नहीं। उन्होंने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री सभी आंकड़ों को सार्वजनिक करने में विश्वास रखते हैं छुपाने में नहीं।
इस मौके पर जिलाधिकारी आंद्रा वामसी, सीएमओ डॉ. गजेंद्र कुमार निगम, प्रधानाचार्य मेडिकल कॉलेज डॉ. साधना कौशिक, निदेशक पैरामेडिकल डॉ एन एस सेंगर सहित अन्य अधिकारी व चिकित्सक उपस्थित रहे।
सोनिया
वार्ता
More News
आस्था, सुरक्षा व समृद्धि के भाजपा जरुरी: योगी

आस्था, सुरक्षा व समृद्धि के भाजपा जरुरी: योगी

18 Apr 2024 | 10:59 PM

बुलंदशहर, मेरठ, गाजियाबाद, 18 अप्रैल (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के स्टार प्रचारक और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आस्था, सुरक्षा व समृद्धि के लिए मतदाताओं से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को तीसरी बार मौका देने और उनके हाथ मजबूत करने की अपील की।

see more..
image