Thursday, Apr 18 2024 | Time 08:18 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


कुशीनगर में बाढ़ बचाव की आधी अधूरी तैयारी

कुशीनगर 16 जून (वार्ता) उत्तर प्रदेश के कुशीनगर जिले में बाढ़ से बचाव की आधी-अधूरी तैयारी से क्षेत्र के लोग सहमे हुए हैं। अभी तक न तो एपी बांध को बचाने का इंतजाम हो पाया है और न ही स्परों की मरम्मत हो सकी है। बांध की सुरक्षा के लिए बनाए गए अधिकांश स्पर अपनी वास्तविक लंबाई खो चुके हैं। प्रति वर्ष करोड़ों रुपये खर्च करने के बाद भी बाढ़ बचाव से निजात नहीं मिल पा रहा है।
जिले के नरवाजोत एक्सटेंशन से अहिरौलीदान तक एपी बांध की सुरक्षा के लिए बाढ़खंड की ओर से बनवाए गए सभी स्पर(ठोकर) जर्जर स्थिति में पहुंच गए है। उनकी लंबाई घटकर मात्र 40 से 50 मीटर तक सिमट गई है। विभाग के जिम्मेदार बताते हैं कि नदी को बांध से दूर रखने के उद्देश्य से जब इन स्परो का निर्माण कराया गया था। तब इसकी लंबाई 300 से 350 मीटर रखी गई थी और इसके अग्र भाग को नोज की तरह नुकीला व पत्थरों से बनाया गया था ताकि नदी की धारा इससे टकरा कर दूर चली जाए।
यही कारण है कि नरवाजोत एक्सटेंशन से पिपराघाट के बीच पांच तो पिपराघाट से अहिरौली दान के बीच जंगलीपट्टी, बिनटोली, घघवा जगदीश, जवही दयाल, चैनपट्टी, विरवट कोन्हवलिया, बाकखाश, बाघाचौर, नोनियापट्टी और अहिरौलीदान के बीच हर एक दो किलोमीटर पर स्परों का निर्माण कराया गया है।
ग्रामीणों का कहना है कि शासन का 15 जून तक बांध बचाव कार्य पूर्ण करने का अल्टीमेटम अब समाप्त हो गया। लेकिन एपी बांध पर न तो बांध बचाव की तैयारी पूरी हुई है और न ही स्परों की मरम्मत ही हो पाई है। ऐसे में अगर बाल्मीकिनगर बैराज से अधिक मात्रा में पानी छोड़ा जाता है तो बांध की सुरक्षा कभी भी खतरे में पड़ सकती है। जो इस क्षेत्र के लोगों के लिए अभिशाप साबित हो सकता है।
बाढ़खंड के अधिशाषी अभियंता भरतराम और एसडीओ पीसी त्रिपाठी बताते है कि सभी जगहों पर पैनी नजर रखी जा रही है और उन्हें हर हाल में सुरक्षित बनाया जाएगा।
सं प्रदीप
वार्ता
More News
राम विरोधी है इंडिया समूह : केशव

राम विरोधी है इंडिया समूह : केशव

17 Apr 2024 | 11:21 PM

लखनऊ 17 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) महासचिव प्रो रामगोपाल यादव के राम मंदिर पर दिये गये बयान पर पलटवार करते हुये उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने आरोप लगाया कि पूरा का पूरा इंडिया समूह भगवान राम की विरोधी है।

see more..
देश विकास‌वाद के रास्ते पर है चल पड़ा है: मेनका

देश विकास‌वाद के रास्ते पर है चल पड़ा है: मेनका

17 Apr 2024 | 11:18 PM

सुलतानपुर, 17 अप्रैल(वार्ता) पूर्व केंद्रीय मंत्री व सुल्तानपुर की सांसद मेनका गांधी ने आज कहा कि देश जातिवाद से निकलकर विकास‌वाद के रास्ते पर चल पड़ा है।

see more..
विश्वासघात तो जयंत चौधरी ने किया: अखिलेश

विश्वासघात तो जयंत चौधरी ने किया: अखिलेश

17 Apr 2024 | 11:14 PM

मुरादाबाद, 17 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव ने राष्ट्रीय लोकदल ( रालोद) अध्यक्ष जयंत चौधरी पर पलटवार करते हुए कहा कि उन्होने किसानो के मसीहा चौधरी चरण सिंह की विरासत को आगे बढ़ाने के लिए जयंत चौधरी को राज्यसभा की सीट दी मगर उन्होने इसके बदले उन्हे क्या सिला दिया है, यह सब जानते हैं।

see more..
image