Thursday, Apr 25 2024 | Time 22:11 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


कुशीनगर में रोपे जायेंगे 28 लाख पौधे

कुुशीनगर 4 जुुलाई (वार्ता) उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में धरती को हरा-भरा रखने और पर्यावरण संरक्षण के लिए इस मानसून में आबादी के हिसाब से पौधे लगाए जाएंगे। जिले में 28 लाख से अधिक पौधे लगाए जाएंगे जिसमें 10 लाख से अधिक पौधे अकेले वन विभाग लगाएगा।
आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि शेष पौधों के रोपण की जिम्मेदारी अन्य सरकारी विभागों की होगी। गोरखपुर के बाद मंडल में सर्वाधिक पौधे कुशीनगर में लगाए जाएंगे। धरती की हरियाली बनाए रखने के लिए कवायद शुरू कर दी गई है। इस वर्ष जिले में 28 लाख 78 हजार 510 पौधे लगाए जाने का लक्ष्य है। वन विभाग पर 10 लाख 63 हजार 350 पौधे लगाने की जिम्मेदारी है, जबकि अन्य सरकारी विभाग (पंचायती राज, शिक्षा, राजस्व विभाग, पुलिस, रेलवे, नगर पालिका, ग्राम विकास, उद्यान, स्वास्थ्य, कृषि, श्रम विभाग, उद्योग, लोक निर्माण विभाग, सिंचाई, विद्युत, प्राविधिक शिक्षा, पशुपालन आदि) मिलकर 18 लाख 15 हजार 160 पौधे लगाएंगे।
उन्होने बताया कि यह पौधे छायादार व फलदार होंगे, जिससे लोगों को फल भी प्राप्त हो सके। लक्ष्य मिलने के बाद संबंधित विभागों ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। पौधे जुलाई से सितंबर तक लगाए जाएंगे। इस बार गोरखपुर मंडल में एक करोड़ 17 लाख 15 हजार 910 पौधे लगाए जाएंगे।
डीएफओ डॉ. बोनिक चंद्र ब्रह्मा ने बताया कि पौधरोपण सुबह छह बजे से शाम छह बजे तक चलेगा। पहली रिपोर्ट सवा छह बजे ली जाएगी। उसके बाद प्रत्येक घंटे पौधरोपण की प्रगति रिपोर्ट ली जाएगी। यह सूचना डीएफओ ऑफिस में बने कंट्रोल रूम को देनी होगी। विशिष्ट अतिथियों की तरफ से किए जाने वाले पौधरोपण की 40 सेकंड की वीडियो क्लिप बनाई जाएगी। इसके अलावा कोरोना के संक्रमण से बचाव के लिए प्रत्येक पौधरोपण स्थल पर फेस मास्क, सैनिटाइजर, साबुन, पानी, तौलिया और पीने का पानी रखना होगा तथा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए पौधरोपण करना है।
सूत्रों ने बताया कि गोरखपुर में 36 लाख 36 हजार 34, कुशीनगर में 28 लाख 78 हजार 510,देवरिया में 26 लाख 22 हजार 390,महराजगंज में 25 लाख 78 हजार 670 पौधे रोपे जायेंगे।
सं प्रदीप
वार्ता
More News
सोशल मीडिया बना कांग्रेस की ताकत: अविनाश पांडे

सोशल मीडिया बना कांग्रेस की ताकत: अविनाश पांडे

25 Apr 2024 | 8:57 PM

लखनऊ, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव और उत्तर प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे ने गुरुवार को कहा कि सोशल मीडिया की बदौलत कांग्रेस आज उत्तर प्रदेश समेत पूरे देश के घर घर में अपनी उपस्थिति दर्ज करा चुकी है।

see more..
कांग्रेस के न्याय पत्र से घबरा गए हैं मोदी: पवन खेड़ा

कांग्रेस के न्याय पत्र से घबरा गए हैं मोदी: पवन खेड़ा

25 Apr 2024 | 8:53 PM

लखनऊ, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के मीडिया विभाग के चेयरमैन पवन खेड़ा ने गुरुवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कांग्रेस के न्याय पत्र से इतना घबरा गए हैं कि वह अपनी गारंटियों को भूलकर दिन रात झूठा प्रोपेगेंडा फैला रहे हैं।

see more..
कांग्रेस राज में गरीबों के हक का पैसा कमीशनखोरी की भेंट चढ़ गया: ब्रजेश

कांग्रेस राज में गरीबों के हक का पैसा कमीशनखोरी की भेंट चढ़ गया: ब्रजेश

25 Apr 2024 | 8:48 PM

उन्नाव 25 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश सरकार के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने गुरुवार को कहा कि कांग्रेस सरकार में गरीबों के हक का पैसा कमीशनखोरी की भेंट चढ़ गया वहीं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सेवा, सुशासन एवं गरीब कल्याण के संकल्प के साथ सरकार की योजनाओं को गरीब, किसान, युवा तथा महिलाओं को समर्पित किया।

see more..
image