Saturday, Apr 20 2024 | Time 04:16 Hrs(IST)
image
भारत


कुशल कर्मी देश के ब्रांड एंबेसडर: डॉ महेन्द्र पांडे

कुशल कर्मी देश के ब्रांड एंबेसडर: डॉ महेन्द्र पांडे

नयी दिल्ली, 18 अगस्त (वार्ता) केन्द्रीय कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्री महेन्द्र पांडे ने रविवार को विश्व कौशल अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में भाग लेने वाले कुशल कर्मियों को प्रेरित करते हुए कहा कि इसमें देश की भागीदारी को आेलंपिक प्रतिस्पर्धा की तरह देखा जाना चाहिए।

डाॅ पांडे ने रूस के कजान में 22 से 27 अगस्त तक होने वाली विश्व कौशल अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में भाग लेने वाले हुनरमंदों के यहां आयोजित रवानगी समारोह में कुशल कर्मियों से कहा कि वे इसमें ओलंपिक प्रतिस्पर्धा जैसी भावना के साथ प्रतिभागिता करें और इस विश्व स्तरीय मंच पर देश काे गौरवान्वित करने का प्रयास करें। उन्होंने इन कुशल कर्मियों से कहा कि वे भारत के ब्रांड एम्बेसडर हैं और उनकी विजय देश के युवाओं के लिए प्रेरणास्रोत होगी।

उन्होंने कहा कि कजान प्रतियोगिता में जाने वाले 48 सदस्यीय कुशल कर्मियों के दल में छह लड़कियां भी शामिल हैं जो इस तरह के आयोजनों में आैर महिलाओं काे हिस्सा लेने के लिए प्रेरित करेंगी। यदि इस दल में और लड़कियां होती तो ज्यादा खुशी होती। उन्होंने कहा कि आशा है कि अगली प्रतियोगिताओं में शामिल होने वाली कुशल लड़कियों की संख्या बढ़ेगी।

डॉ पांडे ने कहा कि 2017 में अबू धाबी में हुई विश्व कौशल अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में देश से 28 प्रतिभागी गये थे लेकिन खुशी की बात है कि इस बार कजान में होने जा रही ऐसी प्रतिस्पर्धा में 48 कुशलकर्मी शामिल हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि उन्हें विश्वास है कि यह प्रतियोगिता ओलंपिक और एशियाई खेलों की तरह लोकप्रिय हो जायेगी। अबू धाबी प्रतियोगिता में भारत ने एक रजत, एक कांस्य और नौ उत्कृष्टता पदक जीत कर देश का नाम रोशन किया था। उम्मीद है कजान में पिछली बार से अच्छा प्रदर्शन देश के कुशलकर्मी करेंगे।

गौरतलब है कि कजान में 22 से 27 अगस्त तक होने वाली प्रतियोगिता में 60 देशों के 1500 कुशलकर्मी शामिल हो रहे हैं जो 56 तरह के कौशल में अपना प्रदर्शन करेंगे। भारतीय दल में शामिल हुनरमंद मोबाइल रोबोटिक्स, प्रोटोटाइप मॉडलिंग, हेयरड्रेसिंग, बेकिंग, कन्फेक्शनरी और पैटीसरी, वेल्डिंग, ब्रिक लेइंग, कार पेंटिंग, फ्लोरिस्ट्री सहित 44 प्रकार के कौशल में शामिल होंगे। रवानगी समारोह का आयोजन राष्ट्रीय कौशल विकास निगम ने किया था।

 

More News
पहले चरण के चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न, 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

पहले चरण के चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न, 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

19 Apr 2024 | 9:31 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) भारत की अट्ठारहवीं लोक सभा के चुनावों के पहले चरण में शुक्रवार को 102 सीटों के लिये हुये मतदान में 60 प्रतिशत से अधिक मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

see more..
चुनाव के दौरान ‘यात्राओं’ की अनुमति पर तीन दिन के भीतर फैसला लें: सुप्रीम कोर्ट

चुनाव के दौरान ‘यात्राओं’ की अनुमति पर तीन दिन के भीतर फैसला लें: सुप्रीम कोर्ट

19 Apr 2024 | 8:20 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने चुनाव के दौरान किसी भी सभा पर रोक लगाने के व्यापक आदेश जारी किये जाने पर शुक्रवार को आश्चर्य व्यक्त किया और सक्षम अधिकारियों को मौजूदा आम चुनावों के दौरान 'यात्राएं' आयोजित करने की अनुमति के लिए किसी भी व्यक्ति की ओर से की गयी याचिका पर तीन दिन के भीतर निर्णय लेने का निर्देश दिया।

see more..
पहले चरण के चुनाव में 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

पहले चरण के चुनाव में 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

19 Apr 2024 | 8:16 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के पहले चरण में कुल 102 निर्वाचन क्षेत्रों के लिये शुक्रवार को 60 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ।

see more..
image