Thursday, Apr 25 2024 | Time 16:40 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


कृषि ऋण को लेकर मोदी की टिप्पणी हैरत करने वाली :कुमारस्वामी

बेंगलुरु 19 नवंबर (वार्ता) कर्नाटक के मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी ने राज्य के किसानों के कृषि ऋण माफ करने के संबंध में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की टिप्पणी की कड़ी आलोचना करते हुए साेमवार को कहा कि यह हैरत की बात है कि किसानों के ऋण माफ करने की दिशा में कदम उठाने वाले राज्य के खिलाफ कर्ज उगाही के लिए सरकारी बैंकों से किसानों के खिलाफ वारंट भेजने का आरोप लगाया जा रहा है।
श्री कुमारस्वामी ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा ,“ कर्नाटक सरकार ने नहीं, केन्द्र की मोदी सरकार ने किसानों को धोखा दिया है। हमारी सरकार ने 45 हजार किसानों के कृषि ऋण माफ करने की घोषणा की है और एक साल के अंदर में लाखों किसानों के कर्ज माफ करने की दिशा में काम कर रही है। सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों पर तो केन्द्र सरकार का नियंत्रण है और केन्द्र सरकार ने ही किसानों के खिलाफ वारंट जारी करके लिए बैंकों को आदेश दिया। मोदी की टिप्पणी से मैं वाकई हतप्रद हूं।”
उन्होंने कहा कि राज्य की जनता दल (सेक्यूलर) और कांग्रेस गठबंधन की सरकार ने किसानों के 45,000 करोड़ रुपये का कर्जा माफ करने की घोषणा की है। इसके अलावा राज्य सरकार ने किसानों से धान और ज्वार भी खरीदने की घोषणा की है।
श्री कुमारस्वामी ने कहा कि राज्य सरकार ऋण माफी योजना को अंतिम रूप दे रही है और सार्वजनिक क्षेत्र अथवा सहकारी बैंकों से ऋण लेने वाले सभी किसानों को क्लीन चीट दिया जायेगा।
उल्लेखनीय है श्री मोदी ने छत्तीसगढ़ में चुनाव प्रचार के दौरान कांग्रेस पर हमला बोलते हुए कहा था उसने चुनावी घोषणा पत्र में किसानों के कर्ज माफ करने का वायदा किया था लेकिन वह ऐसा करने में विफल रही। मतदाता बुद्धिमान निकले और हाल के विधान सभा चुनावों में उसकी सीट आधी कर दी। अब कर्नाटक सरकार कर्ज चुकाने के लिए किसानों को नोटिस और वारंट भेज रही है।
आशा, रवि
वार्ता
image