Wednesday, Apr 24 2024 | Time 22:41 Hrs(IST)
image
बिजनेस


कृषि के क्षेत्र में देश का नेतृत्व करे हरियाणा:कोविंद

गन्नौर 17 फरवरी (वार्ता) राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कृषि और इससे संबंधित क्षेत्रों में हरियाणा की प्रगति की सराहना करते हुए आज कहा कि कृषि के क्षेत्र में उसे देश का नेतृत्व करना चाहिए।
श्री कोविंद ने चौथे कृषि नेतृत्व शिखर सम्मेलन के समापन समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि कृषि के क्षेत्र में विकास के लिए निरंतर नवाचार की जरूरत है। उन्होंने कहा कि इस आयोजन के दौरान लगभग डेढ़ लाख किसानों ने नयी प्रौद्योगिकियों की जानकारी ली है, जिससे उन्हें उन्नत खेती के क्षेत्र में लाभ होगा।
उन्होंने कहा कि सरकार ने कृषि के क्षेत्र में कई नयी योजनायें शुरू की हैं और सिंचाई की लगभग 100 योजनाओं को पूरा करने का प्रयास किया जा रहा है। इन योजनाओं का उद्देश्य कृषि क्षेत्र को लाभकारी बनाना है ताकि किसान का बच्चा भी किसान बने। हरियाणा ने उन्नत खेती में बहुत योगदान किया है। यहां परंपरागत खेती के साथ आज आधुनिक तकनीक की मदद से भी खेती किये जाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि अन्नदाता के लिए सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरूआत की है, जिससे जमीन रखने वाले हर किसान को छह हजार रुपये की आर्थिक सहायता तीन समान किस्तों में दी जायेगी। ये लाभ पांच एकड़ से कम भूमि रखने वाले किसानों को मिलेगा।
अरुण अर्चना
जारी वार्ता
More News
कोटक महिंद्रा बैंक के ऑनलाइन नये ग्राहक जोड़ने और क्रेडिट कार्ड जारी करने पर रोक

कोटक महिंद्रा बैंक के ऑनलाइन नये ग्राहक जोड़ने और क्रेडिट कार्ड जारी करने पर रोक

24 Apr 2024 | 10:00 PM

मुंबई, 24 अप्रैल (वार्ता) भारतीय रिजर्व बैंक ने सूचना प्रौद्योगिकी संबंधी खामियों को दूर करने में लगातार विफलता का हवाला देते हुए बुधवार को निजी क्षेत्र के कोटक महिंद्रा बैंक को तत्काल प्रभाव से अपने ऑनलाइन और मोबाइल बैंकिंग चैनलों के माध्यम से नए ग्राहकों को जोड़ने और नए क्रेडिट कार्ड जारी करने से रोक दिया।

see more..
रुपया एक पैसे फिसला

रुपया एक पैसे फिसला

24 Apr 2024 | 9:56 PM

मुंबई 24 अप्रैल (वार्ता) आयातकों एवं बैंकरों की लिवाली से आज अंतरबैंकिंग मुद्रा बाजार में रुपया एक पैसे फिसलकर 83.33 रुपये प्रति डॉलर रह गया।

see more..
image