Friday, Mar 29 2024 | Time 21:21 Hrs(IST)
image
भारत


क्षमता विस्तार के काम में रेलवे की कछुआ चाल

नयी दिल्ली 19 नवंबर (वार्ता) भारतीय रेलवे में नयी लाइन, दोहरीकरण, अमान परिवर्तन और तीसरी एवं चौथी लाइन बिछाने के मामले में कम से कम छह जाेन में प्रगति आधी से भी कम है जिनमें उत्तर मध्य रेलवे और दक्षिण मध्य रेलवे की स्थिति सबसे खराब है जहां 20 प्रतिशत से कम काम हुआ है।
रेलवे बोर्ड के सूत्रों के अनुसार इस माह के आरंभ में एक उच्च स्तरीय बैठक में 13 ज़ोनों में नयी लाइन, दोहरीकरण, अमान परिवर्तन और तीसरी एवं चौथी लाइन बिछाने के काम की समीक्षा की गयी थी जिसमें पाया गया कि पांच ज़ोनों उत्तर रेलवे, उत्तर मध्य रेलवे, पूर्वोत्तर रेलवे, दक्षिण मध्य रेलवे, दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे और पश्चिम मध्य रेलवे में काम में प्रगति 50 प्रतिशत से कम पायी गयी है।
सूत्रों के अनुसार बैठक में मार्च 2019 तक समाप्त होने वाले कार्यों तथा अभी जारी कार्यों को ही गिनती में लिया गया है और पाया गया है कि कुल मिला कर सभी ज़ोनों में करीब 54 प्रतिशत ही प्रगति दर्ज की गयी है और 46 प्रतिशत काम शुरू ही नहीं हो पाया है। दिसंबर से मार्च तक समाप्त होने वाले काम का आंकड़ा तो और भी कम है।
आंकड़ों के मुताबिक पूर्वी रेलवे में 26 प्रतिशत, पूर्व मध्य रेलवे में 33 प्रतिशत, उत्तर रेलवे में 60 प्रतिशत, पूर्वोत्तर रेलवे में 50 प्रतिशत, उत्तर मध्य रेलवे में 81 प्रतिशत, उत्तर पश्चिम रेलवे में 46 प्रतिशत, दक्षिण रेलवे में 40 प्रतिशत, दक्षिण मध्य रेलवे में 85 प्रतिशत, दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे में 51 प्रतिशत, दक्षिण पूर्व रेलवे में 43 प्रतिशत, दक्षिण पश्चिम रेलवे में 26 प्रतिशत तथा पश्चिम मध्य रेलवे में 58 प्रतिशत काम शुरू ही नहीं हुआ है।
बैठक में उत्तर मध्य रेलवे एवं दक्षिण मध्य रेलवे को खराब प्रदर्शन के लिए फटकार लगायी गयी और उन्हें 2018-19 तक लक्ष्य को पूरा करने के लिए तेजी से प्रगति करने की हिदायत के साथ विस्तृत योजना रिपोर्ट देने काे भी कहा गया है। पश्चिम मध्य रेलवे ने रेल पटरियों और दक्षिण मध्य रेलवे ने पुल के लिए स्टील गिर्रडर की आपूर्ति में देरी की शिकायत की और कहा कि इस कारण से काम करने की गति प्रभावित हो रही है।
सूत्रों के अनुसार ये हालत तब है जब रेल मंत्री से लेकर रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष तक अधिकारियों को लक्ष्य प्राप्त करने के लिए निरंतर प्रेरित कर रहे हैं तथा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी देश में ढांचागत परियोजनाओं में प्रगति की नियमित तौर पर समीक्षा कर रहे हैं। सूत्रों का कहना है कि क्षमता विस्तार की परियोजनाओं में इस कछुआ चाल को लेकर रेल मंत्रालय में चिंता व्याप्त है और अधिकारी हर ज़ोन में कमियों की समीक्षा करके उसे दूर करने का प्रयास भी कर रहे हैं।
सचिन.श्रवण
वार्ता
More News
भाजपा की वाॅशिंग मशीन में धुलते ही प्रफुल्ल पटेल हुए बेदाग: आप

भाजपा की वाॅशिंग मशीन में धुलते ही प्रफुल्ल पटेल हुए बेदाग: आप

29 Mar 2024 | 9:03 PM

नयी दिल्ली, 29 मार्च (वार्ता) आम आदमी पार्टी ने कहा है कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की वॉशिंग मशीन में धुलकर एअर इंडिया के विमानों के पट्टे मामले में घिरे पूर्व नागर विमानन मंत्री प्रफुल्ल पटेल भी अब साफ-सुथरे और बेदाग हो गए हैं।

see more..
देश में मजबूत न्यायिक प्रणाली:धनखड़

देश में मजबूत न्यायिक प्रणाली:धनखड़

29 Mar 2024 | 8:50 PM

नयी दिल्ली 29 मार्च (वार्ता) उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने कहा है कि भारत एक मजबूत न्यायिक प्रणाली वाला एक लोकतांत्रिक राष्ट्र है और देश को किसी अन्य देश से विधि के शासन पर सीख लेने की जरूरत नहीं है।

see more..
रक्षा सचिव ने ओखा में होवरक्राफ्ट इकाई संरचना का किया उद्घाटन

रक्षा सचिव ने ओखा में होवरक्राफ्ट इकाई संरचना का किया उद्घाटन

29 Mar 2024 | 8:40 PM

नयी दिल्ली 29 मार्च (वार्ता) रक्षा सचिव गिरिधर अरमाने ने शुक्रवार को गुजरात के ओखा में भारतीय तटरक्षक के लिए होवरक्राफ्ट रखरखाव इकाई के वास्ते आधारभूत संरचना का उद्घाटन किया।

see more..
केजरीवाल के समर्थन में आगे आया संयुक्त राष्ट्र: आप

केजरीवाल के समर्थन में आगे आया संयुक्त राष्ट्र: आप

29 Mar 2024 | 6:41 PM

नयी दिल्ली, 29 मार्च (वार्ता) आम आदमी पार्टी (आप) ने कहा है कि पार्टी के संयोजक एवं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के समर्थन में अब संयुक्त राष्ट्र भी आगे आ गया है।

see more..
भाजपा ने राजस्थान और झारखंड विधानसभा सीटों पर उप चुनाव के लिए उम्मीदवार घोषित किये

भाजपा ने राजस्थान और झारखंड विधानसभा सीटों पर उप चुनाव के लिए उम्मीदवार घोषित किये

29 Mar 2024 | 5:31 PM

नयी दिल्ली, 29 मार्च (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने शुक्रवार को राजस्थान और झारखंड की दो विधानसभा सीटों के उप चुनाव के लिए उम्मीदवार घोषित कर दिए।

see more..
image