Thursday, Apr 25 2024 | Time 10:38 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


किसान 31 दिसंबर के पूर्व रबी फसलों का बीमा करायें : पटेल

भोपाल, 30 नवंबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के किसान-कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री कमल पटेल ने किसानों से रबी की फसलों का प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना अंतर्गत 31 दिसम्बर के पूर्व बीमा कराने की अपील की है।
आधिकारिक जानकारी के अनुसार श्री पटेल ने आज भोपाल से रबी की फसलों का प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना अंतर्गत बीमा कराने के लिये प्रचार-रथों को हरी-झण्डी दिखाकर रवाना किया। पूर्व कृषि मंत्री रामकृष्ण कुसमारिया ने भी श्री पटेल के साथ हरी-झण्डी दिखायी।
कृषि मंत्री ने बताया कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना अंतर्गत वर्ष 2020-21 की रबी फसलों का अधिक से अधिक बीमा कराने के लिये 52 प्रचार-रथों से किसानों को जागरूक किया जायेगा। प्रचार-रथ 30 दिसम्बर तक प्रदेश के अधिकतम गाँवों तक पहुंचकर किसानों को जागरूक करेंगे। श्री पटेल ने बताया कि 100 प्रचार-रथों द्वारा जागरूकता संबंधी प्रचार-प्रसार किया जायेगा।
उन्होंने बताया कि एग्रीकल्चर इंश्योरेंस कम्पनी ऑफ इण्डिया लिमिटेड द्वारा 40 जिलों में, एचडीएफसी द्वारा 10 जिलों में और रिलायंस कम्पनी द्वारा 2 जिलों में प्रचार-प्रसार किया जायेगा। प्रत्येक रथ एक दिन में 4 से 5 गाँव में जाकर किसानों को जागरूक करेगा।
श्री पटेल ने बताया कि प्रचार-प्रसार के दौरान लगभग 5 हजार किसान चौपालें आयोजित की जायेंगी। किसानों को जागरूक करने गांवों और ग्राम पंचायतों में पेम्फलेट, प्रश्नोत्तरी, स्टीकर, कैलेण्डर, बैनर इत्यादि का वितरण भी किया जायेगा।
बघेल
वार्ता
More News
प्रधानमंत्री मोदी कल मुरैना प्रवास पर रहेंगे

प्रधानमंत्री मोदी कल मुरैना प्रवास पर रहेंगे

24 Apr 2024 | 9:17 PM

भोपाल, 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कल 25 अप्रैल को मध्यप्रदेश के मुरैना जिले के प्रवास पर रहेंगे। इस दौरान वे मुरैना में जनसभा को संबोधित करेंगे।

see more..
image