Thursday, Apr 25 2024 | Time 20:14 Hrs(IST)
image
भारत


किसान आंदोलन के साथ जुड़ाव पर निहंग जत्थों की 27 अक्टूबर को बैठक

किसान आंदोलन के साथ जुड़ाव पर निहंग जत्थों की 27 अक्टूबर को बैठक

नयी दिल्ली, 19 अक्टूबर (वार्ता) सिंघु बॉर्डर पर किसानों के धरना स्थल पर एक व्यक्ति की नृशंस हत्या के बाद उठे विवाद के बीच निहंग सिखों ने आंदोलन से अपने जुड़ाव का भविष्य तय करने के लिए 27 अक्टूबर को एक महत्वपूर्ण बैठक बुलाई है।

सिंघु बाॅर्डर पर मोर्चा लगाए बैठे जत्थेदार बाबा कुलविंदर सिंह चमकौर साहिब निहंग जत्थेबंदी के सदस्य शेर सिंह ने बताया कि निहंग जत्थेबंदियों ने 27 अक्टूबर को बैठक करने का फैसला किया है जिसमें दिल्ली की सीमा पर चल रहे किसान संगठनों के धरने से निहंगों के आगे के संबंध पर चर्चा की जाएगी। उन्होंने बताया कि इस बैठक में देशभर की जत्थेबंदियों और किसान यूनियन सहित हर धर्म के प्रतिनिधियों को बुलाया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि भारत प्लाजा होटल में एक हजार से अधिक लोगों के आने की उम्मीद है।

श्री शेर सिंह ने यूनीवार्ता से बातचीत में कहा कि पिछले दिनों सिंघू बार्डर पर हुए हादसे के बाद निहंगों के किसान आंदोलन में शामिल होने पर उठ रहे सवालों के बाद सभी जत्थेबंदियों ने बैठक करने का निर्णय लिया है, जिसमें वे अपना पक्ष रखेंगी। सभी लोगों को असल घटना के बारे में बताया जाएगा। साथ ही साथ आपसी सहमति से भविष्य में किसान आंदोलन के साथ संबंधों के बारे में फैसला लिया जाएगा।

उन्होंने बताया कि यहां सिंघु बॉर्डर पर कुल छह निहंग जत्थेबंदियां मौजूद हैं। उन्होंने अलग-अलग स्थानों पर मोर्चा लगाया है। श्री सिंह के अनुसार कनाडा, अमेरिका और ब्रिटेन में भी जत्थेबंदियों की ओर से बैठक की जाएगी। वे भी हमारे लिए एकजुट होंगी। उन्होंने कहा कि खालसा पंथ का किसी भी धर्म के साथ कोई बैर नहीं है। उन्हें सभी ओर से समर्थन प्राप्त हो रहा है। हिंदु, मुस्लिम और अन्य धर्म के लाेग उनके समर्थन में जुट रहे हैं।

उल्लेखनीय है कि हरियाणा पुलिस ने बीते दिनों इस मामले में दो निहंगों को गिरफ्तार किया था, जिन्हें बाद में न्यायालय में पेश किया गया था। मामले में आगे की कार्रवाई की जा रही है। वहीं शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (एसपीजीसी) ने गुरु ग्रंथ साहिब की बेअदबी के दोषी को सजा देना का हवाला देते हुए हत्या के मामले में गिरफ्तार दोनों अभियुक्तों को कानूनी मदद देने की बात कही है।

दिनेश राम

वार्ता

More News
लोस चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों के लिये मतदान की तैयारियां पूरी

लोस चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों के लिये मतदान की तैयारियां पूरी

25 Apr 2024 | 7:35 PM

नयी दिल्ली 25 अप्रैल (वार्ता) आम चुनाव के दूसरे चरण में 12 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेशों की 88 सीटों पर शुक्रवार को मतदान कराने के लिये सभी आवश्यक तैयारियां कर ली गयी हैं।

see more..
खड़गे ने घोषणा पत्र समझने को मोदी से मांगा मिलने का समय

खड़गे ने घोषणा पत्र समझने को मोदी से मांगा मिलने का समय

25 Apr 2024 | 7:32 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कांग्रेस के घोषणा पत्र को लेकर बार-बार गलत बयान दे रहे हैं इसलिए पार्टी का घोषणा पत्र समझाने के लिए उन्होंने श्री मोदी को पत्र लिखकर मिलने का समय मांगा है।

see more..
विदेशों में फंसे भारतीयों की वापसी शीघ्र होगी : विदेश मंत्रालय

विदेशों में फंसे भारतीयों की वापसी शीघ्र होगी : विदेश मंत्रालय

25 Apr 2024 | 7:08 PM

नयी दिल्ली 25 अप्रैल (वार्ता) रूसी सेना में फंसे 10 भारतीय नागरिक स्वदेश लौट चुके हैं और बाकी लोगों की रिहाई के लिए भी रूस सरकार ने सहयोग का आश्वासन दिया है। इसी प्रकार से ईरान द्वारा बंधक बनाये गये वाणिज्यिक पोत पर तैनात चालक दल के सदस्यों में भारतीय सदस्यों की भी जल्द ही स्वदेश वापसी होने की संभावना है।

see more..
लोक सभा चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों के लिये मतदान की तैयारियां पूरी

लोक सभा चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों के लिये मतदान की तैयारियां पूरी

25 Apr 2024 | 6:01 PM

नयी दिल्ली 25 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में चुनाव में शुक्रवार को 12 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश की 88 सीटों पर वोट डाले जायेंगे और इसके लिये चुनाव आयोग ने मतदान केन्द्रों तक वोटिंग मशीनें पहुंचाने से लेकर सुरक्षा व्यवस्था समेत सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं।

see more..
image