Thursday, Apr 25 2024 | Time 09:35 Hrs(IST)
image
भारत


किसानों का केजरीवाल सरकार के खिलाफ आंदोलन का एलान: बिधूड़ी

किसानों का केजरीवाल सरकार के खिलाफ आंदोलन का एलान: बिधूड़ी

नयी दिल्ली 27 अक्टूबर (वार्ता) दिल्ली की मंडियों में अपनी फसल का केंद्र सरकार द्वारा तय न्यूनतम समर्थन (एमएसपी) के अनुरूप भुगतान नहीं किये जाने से नाराज राजधानी के किसानों ने अपनी विभिन्न मांगों के समर्थन में एक सप्ताह बाद केजरीवाल सरकार के खिलाफ आंदोलन छेड़ने का मंगलवार को ऐलान किया।

दिल्ली भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) किसान मोर्चा की आज नरेला जिले में आयोजित खाट महापंचायत में यह निर्णय लिया गया। महापंचायत में शामिल दिल्ली विधानसभा में नेता विपक्ष रामवीर सिंह बिधूड़ी ने यह जानकारी दी।

श्री विधूड़ी ने बताया कि किसानों में इस बात को लेकर काफी नाराजगी है कि दिल्ली की मंडियों में बाजरा 1000 रुपये प्रति क्विंटल खरीदा जा रहा है जबकि इसकी तय एमएसपी 2200 रुपये प्रति क्विंटल है। इसी प्रकार किसानों को धान के बदले 1500 रुपये प्रति क्विंटल की कीमत दी जा रही है जबकि तय एमएसपी 1880 रुपये प्रति क्विंटल है।

नेता विपक्ष ने बताया कि किसानों में केजरीवाल सरकार के खिलाफ नाराजगी की सबसे बड़ी वजह यह है कि मुख्यमंत्री ने खुद यह घोषणा की थी कि उनकी सरकार दिल्ली के किसानों को धान पर तय एमएसपी से 897 रुपये प्रति क्विंटल अधिक राशि का भुगतान करेगी जबकि हकीकत यह है कि उन्हें तय एमएसपी भी नहीं दी जा रही है।

श्री बिधूड़ी ने कहा कि जमीन की मुआवजा राशि नहीं बढ़ाए जाने, गांवों का लाल डोरा नहीं बढ़ाने, सिंचाई के लिए खेतों में ट्यूबवेल लगाने की इजाजत नहीं देने, सस्ती बिजली की आपूर्ति नहीं करने, कृषि उपकरणों जैसे, हैरो, लेवलिंग मशीनों आदि की खरीद पर सब्सिडी नहीं देने, भूमि अधिग्रहण के बाद अल्टरनेटिव रेजिडेंशियल प्लॉटों का आवंटन नहीं करने और गांवों में विकास कार्यों के ठप होने के खिलाफ दिल्ली के किसान एक सप्ताह बाद दिल्ली भाजपा किसान मोर्चा के बैनर तले केजरीवाल सरकर के खिलाफ आन्दोलन शुरू करेंगे।

उन्होंने बताया कि किसान खाट महापंचायत में किसानों ने ऐतिहासिक कृषि कानूनों का एक स्वर से समर्थन किया और किसानों के हक में यह कदम उठाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रति आभार भी व्यक्त किया। श्री बिधूड़ी ने कहा कि नए कृषि कानूनों से किसान खुशहाल होंगे, उनकी आय दोगुनी होगी, रोजगार के अवसर बढ़ेंगे और नई तकनीकों के इस्तेमाल से कृषि उत्पादन में भी भारी वृद्धि होगी।

दिल्ली प्रदेश भाजपा किसान मोर्चा के अध्यक्ष विनोद सहरावत ने इस किसान महापंचायत का आयोजन किया जबकि चौधरी रणवीर प्रधान ने इसकी अध्यक्षता की। पूर्व विधायक नीलदमन खत्री और निगम पार्षद सरिता खत्री भी उपस्थित थे।

मिश्रा.संजय

वार्ता

More News
अपनी हार देख लोगों को बांटने की कोशिश कर रहे मोदी: संजय सिंह

अपनी हार देख लोगों को बांटने की कोशिश कर रहे मोदी: संजय सिंह

24 Apr 2024 | 11:25 PM

नयी दिल्ली, 24 अप्रैल (वार्ता) आम आदमी पार्टी (आप) के वरिष्ठ नेता एवं राज्यसभा सदस्य संजय सिंह ने कहा कि पहले चरण के मतदान के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अपनी हार का अंदेशा हो गया है इसलिए वह उल-जूलूल बातें करके लोगों को आपस में बांटने की कोशिश कर रहे हैं।

see more..
पश्चिम बंगाल सरकार ने स्कूलों में नियुक्तियां रद्द करने के खिलाफ उच्चतम न्यायालय में दायर की याचिका

पश्चिम बंगाल सरकार ने स्कूलों में नियुक्तियां रद्द करने के खिलाफ उच्चतम न्यायालय में दायर की याचिका

24 Apr 2024 | 10:47 PM

नयी दिल्ली, 24 अप्रैल (वार्ता) पश्चिम बंगाल सरकार ने कलकत्ता उच्च न्यायालय की ओर से राज्य के 23,123 शिक्षण और गैर-शिक्षण कर्मचारियों की नियुक्ति रद्द करने के आदेश को उच्चतम न्यायालय में चुनौती दी है।

see more..
चुनावी बांड: एसआईटी जांच के लिए उच्चतम न्यायालय में जनहित याचिका

चुनावी बांड: एसआईटी जांच के लिए उच्चतम न्यायालय में जनहित याचिका

24 Apr 2024 | 10:25 PM

नयी दिल्ली, 24 अप्रैल (वार्ता) रद्द कर दी गई चुनावी बांड योजना में 'घोटाले' का आरोप लगाते हुए इसकी जांच उच्चतम न्यायालय के एक सेवानिवृत्त न्यायाधीश की निगरानी में कराने का निर्देश देने की मांग वाली एक जनहित याचिका शीर्ष अदालत में दायर की गई है।

see more..
कांग्रेस ने आंध्र में लोकसभा तथा विधानसभा सीटों के उम्मीदवार किये घोषित

कांग्रेस ने आंध्र में लोकसभा तथा विधानसभा सीटों के उम्मीदवार किये घोषित

24 Apr 2024 | 10:22 PM

नयी दिल्ली, 24 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस ने आंध्र प्रदेश में लोकसभा की तीन और विधानसभा के लिए 11 उम्मीदवारों के नाम घोषित किये हैं।

see more..
image