Thursday, Apr 25 2024 | Time 18:20 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


किसानों को मूंग की फसल का शीघ्र होगा भुगतान-आंजना

जयपुर, 23 जनवरी (वार्ता) राजस्थान में सहकारिता मंत्री उदय लाल आंजना ने आज विधानसभा में बताया कि समर्थन मूल्य पर उपज बेचने वाले किसानों काे भुगतान शीघ्र किया जाएगा।
श्री आंजना ने प्रश्नकाल में विधायकों के पूरक प्रश्नों के जवाब में कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत किसानों के प्रति संवेदनशील है और उन्होंने राजफैड को एक हजार करोड़ रूपये के रिवॉल्विंग फंड उपलब्ध कराने की घोषणा की है। केन्द्र सरकार से राशि प्राप्त नहीं होने की स्थिति में राज्य सरकार के स्तर से किसानों को भुगतान के प्रयास किए जा रहे है।
उन्होंने बताया कि करीब दो हजार किसानों को मूंग खरीद के टोकन जारी किए थे और जिन किसानों को टोकन आवंटित होने के बाद भी उनकी फसल की खरीद नहीं हो पाई है उन किसानों के हितों की रक्षा के लिए वैकल्पिक व्यवस्था की जा रही है।
उन्होंने बताया कि मूंग खरीद के लिए 678 करोड़ रुपए का भुगतान किसानों को किया जाना है। केन्द्र सरकार ने मूंग, उड़द, मूंगफली एवं सोयाबीन खरीद के लिए 460 करोड़ रूपये राजफैड को जारी किए है। उन्होंने सदन को आश्वस्त किया कि किसानों को समय पर भुगतान किया जाएगा और उन्हे निराश नहीं होने दिया जाएगा।
श्री आंजना ने बताया कि मूंग खरीद अवधि बढाने के लिए मुख्यमंत्री के स्तर से प्रधानमंत्री को पत्र लिखा गया है एवं अधिकारी भी लगातार केन्द्र सरकार के संपर्क में है। उन्होंने बताया कि सरकार किसानों के प्रति संवेदनशील है।
इससे पहले विधायक संतोष के मूल प्रश्न का जवाब देते हुए सहकारिता मंत्री ने बताया कि कृषि विभाग से प्राप्त आंकडों के अनुसार गत वर्ष 2017-18 में मूंग की बुवाई का क्षेत्रफल 22,49,619 हैक्टेयर तथा उत्पादन 9,71,322 मै. टन रहा। उन्होंने बताया कि गत खरीफ सीजन 2017-18 में बीकानेर संभाग में मूंग खरीद हेतु कुल 30 स्थानों पर क्रय केन्द्र स्थापित किये गये थे। उन्होंने जिनका जिलेवार विवरण सदन के पटल पर रखा।
श्री आंजना ने बताया कि प्रदेश में गत 18 जनवरी तक 67663 किसानों को 796.14 करोड़ रुपए का भुगतान सीधे किसानों के खाते में जारी किया जा चुका है।
जोरा
वार्ता
image