Friday, Apr 26 2024 | Time 05:24 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


किसान फसल ऋण माफी योजना लगातार चल रही है-प्रियव्रत

मुरैना 28 फरवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के ऊर्जा मंत्री प्रियवत सिंह ने कहा कि तत्कालीन सरकार के द्वारा बड़ी-बड़ी राशि का बिल उपभोक्ताओं को अभी तक प्राप्त हो रहे थे। ऐसे बिलों को अधिकारी कैम्पों के माध्यम से शुद्धिकरण करें। जिससे उपभोक्ता समय पर बिल जमा कर सकें।
श्री सिंह ने कैलारस विकासखण्ड के ग्राम चमरगवां में 122.77 लाख रूपये की लागत से नवीन 33/11 केव्ही उपकेन्द्र का आज लोकार्पण किया। जिससे 11 गावों को पर्याप्त मात्रा में विद्युत प्राप्त होगी। अब लोंगो के बोल्टेज की समस्या दूर होगी।
उन्होंने कहा कि प्रदेश में आवारा गौवंश को सुरक्षित रखने के लिये गौशालाओं का निर्माण कराया जा रहा है। पिछले 15 सालों में किसी भी किसान का कर्जा माफ नहीं हुआ। आज हम कर्जा माफ कर रहे है। जय किसान फसल ऋण माफी योजना लगातार चल रही है। बेसक एक बार में नहीं कर पा रहे है, पर हमारी नियत साफ है। प्रथम चरण में 22 लाख किसानों का ऋण माफ कर दिया है, द्वितीय चरण में 10 लाख किसानों का ऋण माफ कर रहे है और आने वाले दिनों में एक से दो लाख रूपये तक जो किसान बचेंगे, उनका भी ऋण माफ किया जावेगा।
उन्होंने कहा कि प्रत्येक 10 हाउसपाॅवर के मोटर चलाने वाले 18 लाख किसानों का बिजली का बिल हाफ कर दिया। जिसमें 10 हाउसपाॅवर का कनेक्शन लेेने के लिये 15 हजार रूपये लगते थे, उसमें हमने कनेक्शन चार्ज हाफ कर दिया है। उन्होंने कहा कि इन्दिरा गृह ज्योति योजना के तहत अशोक जाटव का बिल मात्र 95 रूपये का आया है, इन्दिरा गृह ज्योति योजना के तहत 100 यूनिट पर 100 रूपये उपभोक्ताओं को बिल प्राप्त होंगे, किन्तु ऐसा न हो कि विद्युत मण्डल के कर्मचारी 100 रूपये उपभोक्ताओं से लेने आयें तो वह भी न मिले, तो विभाग के प्रति नाइंसाफी होगी।
प्रदेश के पशुपालन मंत्री एवं मुरैना जिले के प्रभारी मंत्री लाखन सिंह यादव ने कहा कि प्रदेश सरकार ने जब से सत्ता संभाली है प्रदेश में विद्युत में सुधार हुआ है। अब गांव-गांव में विद्युत पहुंच रही है और वाॅल्टेज की समस्या के निदान के लिये विद्युत उपकेन्द्र का लोकार्पण एवं भूमिपूजन किया जा रहा है। मुरैना जिले में 30 एवं प्रदेश में एक हजार गौशाला बनकर तैयार हो गई है। इस अलावा 3 हजार गौशाला और नवीन स्वीकृत की गई है। जो ढ़ाई वर्ष के अन्दर में बनकर तैयार हो जायेंगी।
सं नाग
वार्ता
image