Thursday, Apr 25 2024 | Time 18:25 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


कजाकिस्तान से अब तक छह फ्लाइट में 618 प्रवासी राजस्थानी पहुंचे जयपुर

जयपुर, 28 मई (वार्ता) वंदे भारत मिशन के तहत कजाकिस्तान से 147 बच्चों को लेकर तीसरी फ्लाइट गुरूवार को जयपुर पहुंची।
उद्योग विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव डा.सुबोध अग्रवाल ने बताया कि मिशन के तहत एयर इण्डिया की दूसरी फ्लाइट में 158 प्रवासी राजस्थानी आ रहे हैं वहीं देर रात कुबेत से आने वाली अलजजिरा फ्लाइट में 150 और यूक्रेन से आनी वाली फ्लाइट में 143 प्रवासी राजस्थानी जयपुर आ रहे हैं।
डॉ.अग्रवाल ने बताया कि कजाकिस्तान से जयपुर आई फ्लाइट में 100 छात्र और 40 छात्राएं जयपुर आई है। उन्होंने बताया कि कजाकिस्तान से बच्चों को लेकर अब तक तीन फ्लाइट आ चुकी है। उन्होंने बताया कि एयरपोर्ट पर सभी प्रवासियों को अनिवार्य रुप से आरोग्य सेतु व राजकोविड एप डाउनलोड करवाया जा रहा है। राज्य में गुरुवार को कजाकिस्तान से आई फ्लाइट सहित छह फ्लाइट्स में करीब 618 प्रवासी राजस्थानी जयपुर आ चुके हैं।
.उन्होंने बताया कि सभी विदेशी फ्लाइटों से आने वाले राजस्थानी प्रवासियों के लिए स्वास्थ्य सुरक्षा प्रोटोकाल की सख्ती से पालना की जा रही है। एयरपोर्ट पर थर्मल स्केनिंग के साथ ही डॉक्टरों की टीम द्वारा चिकित्सा जांच, लगेज सहित सेनेटाइजेषन, इमीग्रेषन और संस्थागत क्वारंटाइन के लिए होटलों में बसों द्वारा भिजवाया जा रहा है।
उन्होंने बताया कि प्रवासियों को सात दिन के संस्थागत क्वारंटाइन और उसके बाद सात दिन तक होम क्वारंटाइन में रखा जाएगा। इसके साथ ही विदेष से आने वाले सभी राजस्थानी प्रवासियों के लिए एयरपोर्ट पर चाय, काफी, ठण्डा पीने के पानी आदि की समुचित व्यवस्था की गई है।
रामसिंह
वार्ता
image