Wednesday, Apr 17 2024 | Time 00:34 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


कत्थक भक्ति से ओतप्रोत और भगवान को प्रसन्न करने का माध्यम-कल्ला

जयपुर, 27 जनवरी (वार्ता) राजस्थान के कला, साहित्य एवं संस्कृति मंत्री डॉ. बी. डी. कल्ला ने कहा है कि कत्थक भक्ति से ओतप्रोत ऐसी नृत्य कला है, जिसके माध्यम से भगवान को प्रसन्न किया जा सकता है।
डॉ. कल्ला सोमवार को जवाहर कला केंद्र के रंगायन सभागार में जयपुर कथक केंद्र द्वारा आयोजित कब तक समारोह 2020 का शुभारंभ करने के बाद आयोजित समारोह को मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित करते हुए कहा कि यह भगवान कृष्ण और भगवान शंकर से जड़ी अनूठी विधा है।
डॉ. कल्ला ने कहा कि कत्थक में जयपुर घराने ने राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर के विद्यार्थी तैयार करते हुए अपनी विशिष्ट पहचान बनाई है। उन्होंने कहा कि यह घराना थली के नाम से प्रसिद्ध तालछापर क्षेत्र से निकलकर जयपुर में विस्थापित हुआ, इसके बाद यह जयपुर घराना कहलाया। इस घराने में पैरों की थिरकन अधिक मात्रा में है, लखनउ घराने में नजाकत और नफासत का पुट अधिक है। बनारस और मध्य प्रदेश में भी कत्थक होता है, मगर इन सबके बीच जयपुर घराने के नृत्य गुरूओं के निर्देशन में तैयार विद्यार्थियों ने निरंतर देश और विदेश में अपनी प्रतिभा और हुनर की अमिट छाप छोड़ी है। जयपुर कत्थक केन्द्र कई वर्षों से राजस्थान में कत्थक को सिखाने और इसे संरक्षण देने में अपनी विशिष्ट भूमिका निभा रहा है।
डॉ. कल्ला ने कहा कि आजकल कई जगह कत्थक जैसी विशुद्ध विद्याओं के साथ मिलावट करते हुए इसको अलग तरह से पेश किया जाता है, यह सांस्कृतिक प्रदूषण की श्रेणी में आता है, जो कतई उचित नहीं है। जयपुर घराना कत्थक की परम्पराओं और सांस्कृति वैभव को संरक्षण करते हुए अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन कर रहा है, यह खुशी की बात है।
कत्थक समारोह के उद्घाटन सत्र में जयपुर कथक केंद्र की ओर से डॉ. रेखा ठाकुर के निर्देशन तथा दिल्ली से आई अदिति मंगलदास के निर्देशन में संरचना की प्रस्तुति दी गई। मंगलवार को दूसरे दिन जयपुर कथक केंद्र की ओर से पं. राजकुमार जबड़ा के निर्देशन में संरचना, बनारस के विशाल कृष्ण के निर्देशन में एकल नृत्य तथा लखनऊ के डॉ. कुमकुम धर के निर्देशन में संरचना की प्रस्तुतियां शाम 6:00 बजे से आयोजित होगी।
सुनील
वार्ता
More News
गुप्ता ने मतदान दलों के प्रशिक्षण कार्यक्रम का किया निरीक्षण

गुप्ता ने मतदान दलों के प्रशिक्षण कार्यक्रम का किया निरीक्षण

16 Apr 2024 | 10:40 PM

जयपुर, 16 अप्रैल (वार्ता ) राजस्थान के मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने जयपुर में इंदिरा गांधी पंचायती राज संस्थान में पीठासीन अधिकारी एवं मतदान अधिकारियों के लिए आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रमों का मंगलवार को निरीक्षण किया।

see more..
देश गत दस वर्षों में मोदी के नेतृत्व में आत्मविश्वास के साथ बढ़ा आगे-सीतारमण

देश गत दस वर्षों में मोदी के नेतृत्व में आत्मविश्वास के साथ बढ़ा आगे-सीतारमण

16 Apr 2024 | 10:35 PM

जयपुर, 16 अप्रैल (वार्ता ) केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है कि देश वर्ष 2014 से पहले आर्थिक उन्नती को लेकर आशाहीन था लेकिन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में वह पिछले दस सालों में आत्मविश्वास के साथ आगे बढ़ा है और निराशा दूर हुई है।

see more..
image