Friday, Apr 19 2024 | Time 14:12 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


कपाल मोचन मेला 19 से 24 नवम्बर तक बिलासपुर में

चंडीगढ़, 20 नवम्बर(वार्ता) हरियाणा के यमुनानगर जिले के बिलासपुर में महर्षि वेद व्यास की कर्मस्थली श्री कपाल मोचन-आदि बद्री में कार्तिक पूर्णिमा पर 19 नवम्बर को शुरू हुये ऐतिहासिक मेला में इस बार लगभग सात लाख लोगाें के आने की सम्भावना है।
एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि पांच दिन तक चलने वाले इस मेले में श्रद्धालुओं की सुविधा और सुरक्षा के लिए जिला, पुलिस प्रशासन और अन्य विभागों द्वारा व्यापक इंतज़ाम किये हैं। मेले में राज्य सरकार के गत चार वर्ष के कार्यकाल की विकासात्मक उपलब्धियों एवं गतिविधियों पर आधारित एक प्रदर्शनी भी लगाई गई है। पूरे मेला क्षेत्र को चार सैक्टरों में बांटा गया है। सरोवरों में नौकाओं की व्यवस्था की गई है। मेला को पॉलीथीन मुक्त रखने, पर्यावरण सुरक्षा और श्रद्धालुओं को स्वच्छ पेयजल के विशेष प्रबंध किए गए हैं।
प्रवक्ता के अनुसार श्री कपाल मोचन-श्री आदि बद्री मेला उत्तरी भारत का सबसे बड़ा मेला है। यह महर्षि वेद व्यास की कर्मस्थली और एक महान ऐतिहासिक तीर्थ है जहां भगवान श्री रामचंद्र, श्री कृष्ण और शिव-महादेव के अलावा श्री गुरु नानक देव जी और श्री गुरु गोबिंद सिंह जी भी पधारे थे। सद्भावना, एकता और भाईचारे के प्रतीक इस मेले में उत्तर भारत के हरियाणा, पंजाब, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, दिल्ली, केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ आदि से लाखों की संख्या में भिन्न-भिन्न धर्मों के लोग भाग लेते है और अपनी मनोकामनाएं पूरी करने के लिए इस पवित्र स्थल पर स्नान कर तीनों लोकों के पापों से मुक्ति प्राप्त करते हैं।
रमेश1523वार्ता
image