Friday, Mar 29 2024 | Time 10:59 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


कपड़ा उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए नवीनतम तकनीक तथा कौशल विकास पर बल

मोहाली ,06 दिसंबर (वार्ता) टैक्सटाइल क्षेत्र के जाने माने उद्योगपतियों तथा प्रतिनिधियों ने कहा है कि पंजाब में कपड़ा क्षेत्र में निवेश को प्रोत्साहित करने की अपार संभावनायें हैं ।
यहां इंडियन स्कूल आफ बिजनेस में प्रगतिशील पंजाब निवेशक सम्मेलन के दूसरे गारमेंटिंग व टेक्नीकल टैक्सटाइल के लिए नए आयाम विषय पर प्रसिद्ध कपड़ा उद्योगपतियों की ओर से संजीदा चर्चा पंजाब में नई औद्योगिक संभावनाओं पर हुई ।
शिंगोरा टेक्सटाइल लिमिटेड के प्रबंधकीय निदेशक (एम.डी) अमित जैन के संचालन में हुई पैनल चर्चा में कपड़ा उद्योग से संबंधित नाहर इंडस्ट्रीयल इंटरप्राइजेज लिमिटेड के एम.डी. व वाइस चेयरमैन कमल ओसवाल, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के वाइस प्रेजीडेंट व मार्किट डेवलेपमेंट हैड गोपसरंजन दास, अपेरल एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल के चेयरमैन एच.के.एल. मज्गू, शाही एक्सपोर्टस प्राइवेट लिमिटेड के डायरेक्टर जे.डी. गिरी व मिलियन एक्सपोर्टर प्राइवेट लिमिटेड के एम.डी. नरिंदर चुघ जैसे दिग्गज शामिल हुए।
उन्होंने कपड़ा उद्योग क्षेत्र में अलग-अलग पक्षों जैसे गारमेंटिंग कलस्टर, नवीनतम टैक्नालिजी के योगदान, हुनरमंद श्रमिक, लेबर सब्सिडी व इस क्षेत्र को उत्साहित करने के लिए सूचना टैक्नालिजी के प्रयोग पर चर्चा की। विशेषज्ञों ने कहा कि पंजाब में कपड़ा उद्योग के क्षेत्र में निवेश को प्रोत्साहित करने के लिए अथाह संभावनाएं हैं। प्रदेश सरकार की ओर से उद्योगपतियों को प्रदेश में आसान औद्योगिक माहौल मुहैया करवाने के लिए सस्ती बिजली दरें, लेबर सब्सिडी, जी.एस.टी. इनसेंटिव आदि सुविधाएं दी जा रही हैं व अब स्थानीय हुनरमंद अमले की बड़ी जरुरत है, क्योंकि पंजाब में ज्यादा औद्योगिक इकाईयों में प्रवासी श्रमिकों से काम चलाया जा रहा है।
इस मौके पर वक्ताओं ने पंजाब को कपड़ा उद्योग के क्षेत्र में त्रिपुर शहर की तरह आगे ले जाने के लिए इस क्षेत्र के दिज्गजों को एक मंच पर आकर विचार सांझेदारी कायम करने का न्यौता दिया।
उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री सुंदर शाम अरोड़ा ने कहा कि पंजाब सरकार की ओर से जिलों में हुनर विकास केंद्र खोले गए हैं। विभाग की ओर से उद्योगपतियों व औद्योगिक श्रमिकों की जरुरत के बारे में सुझाव मांगे गए हैं व इस संबंध में सरकारी आई.टी.आईज में अलग-अलग कोर्स भी शुरु किए गए हैं।
ट्राइडेंट ग्रुप के चेयरमैन रजिंदर गुप्ता ने कहा कि कपड़ा उद्योग की वृद्धि व विकास के लिए पंजाब बाकी प्रदेशों से सबसे शानदार प्रदेश है। उद्यमिता पंजाब के खून में है, बस जरुरत है कि पंजाब में सफेद सोने(कपास) की खेती को प्रोत्साहन के लिए कदम उठाए जाएं।
शर्मा
वार्ता
image