Thursday, Apr 25 2024 | Time 06:32 Hrs(IST)
image
दुनिया


कमिंग्स मामला : जॉनसन सरकार में मंत्री ने दिया इस्तीफा

लंदन 26 मई (स्पूतनिक) ब्रिटेन में प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की सरकार में उप मंत्री डगलस रॉस ने कमिंग्स प्रकरण का विरोध करते हुए अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। श्री रॉस ने मंगलवार को कहा कि प्रधानमंत्री के शीर्ष सलाहकार डोमिनिक कमिंग्स द्वारा लॉकडाउन के नियमों का उल्लंघन करने के मामले के विरोधस्वरूप वह अपने पद से इस्तीफा दे रहे हैं।
श्री रॉस ने टि्वटर पर एक पत्र पोस्ट करते हुए कहा, “ मैंने तत्काल प्रभाव से ब्रिटेन की सरकार और स्कॉटलैंड प्रांत के उप सचिव के अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। मुझे उम्मीद थी कि मैं मंत्री के रूप में कुछ कार्य कर सकता था, लेकिन पिछले कुछ दिनों में जो कुछ हुआ उसके बाद मैं इस सरकार में नहीं रह सकता।”
श्री राॅस ने कहा कि वह मानते हैं कि कमिंग्स ने अपने परिवार के हित में काम किया लेकिन कई लोग उनके इस स्पष्टीकरण से सहमत नहीं हैं।
दरअसल, कमिंग्स 31 मार्च को लॉकडाउन के नियमों का उल्लंघन करते हुए अपने बच्चे और पत्नी के साथ 400 किलोमीटर का सफर तय कर लंदन से उत्तर-पूर्वी इंग्लैंड में डरहम अपने माता-पिता से मिलने गए थे। कमिंग्स की पत्नी में कोविड-19 के लक्षण थे। कमिंग्स की यह यात्रा सरकारी दिशा-निर्देशों के प्रतिकूल थीं। कमिंग्स को लगातार आलोचना का सामना करना पड़ रहा और राजनीतिक दलों समेत आम लोग भी उनके इस्तीफे की मांग कर रहे हैं। श्री जाॅनसन और कैबिनेट में उनके सहयोगियों ने कमिंग्स का समर्थन किया है। श्री जॉनसन ने कमिंग्स को बर्खास्त करने की मांग को खारिज कर दिया है।
श्री रॉस ने कहा कि यदि वह, उनकी पत्नी और बेटे को कोविड-19 होता तो वह सरकारी सलाह का पालन करते और घर पर ही रहते। उन्होंने कहा कि इस्तीफा देने का फैसला काफी कठिन है।
रवि.संजय
स्पूतनिक
image