Thursday, Apr 25 2024 | Time 17:35 Hrs(IST)
image
दुनिया


कराची को 40 वर्ष पुराने स्वरुप में लाने का कोर्ट का फरमान

कराची 22 जनवरी(वार्ता) पाकिस्तान के उच्चतम न्यायालय की कराची रजिस्ट्री ने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि गैर कानूनी ढंग से किए गए निर्माण को ढहाकर शहर को 40 वर्ष पुराने वाले स्वरुप में लाया जाये।
न्यायाधीश गुलजार अहमद और न्यायमूर्ति साजिद अली शाह की खंडपीठ ने कराची में अवैध निर्माणों से संबंधित याचिका पर सुनवाई करते हुए यह निर्देश दिए।
जियो न्यूज के अनुसार न्यायालय ने रिहायसी आवासों का वाणिज्यिक इस्तेमाल करने पर रोक लगाते हुए कहा,“विवाह हाल, शापिंग माल और प्लाजा का रिहायशी प्लाटों पर निर्माण नहीं किया जाये।” खंडपीठ ने शहर में पिछले 30 से 40 वर्षों के दौरान बने विवाह हालों, शापिंग माल और प्लाजा का ब्यौरा मांगा है। न्यायालय ने इस मामले में मुख्य सचिव को व्यक्तिगत रुप से हाजिर होने को भी कहा है।
खंडपीठ ने आदेश दिया, “जो भी करो किंतु न्यायालय के आदेश को क्रियान्वित करो ।” खंडपीठ ने कहा,“यदि आदेश अमल में नहीं लाया जाता है तो वह सिंध नियंत्रण भवन प्राधिकरण (एससीबीए) के महानिदेशक इफितकार कईमखानी को पद छोड़ने के लिए कहेंगे।”
न्यायाधीश अहमद ने एससीबीए के महानिदेशक की निंदा करते हुए कहा, “यदि आप काम नहीं कर सकते तो पद पर क्यों बैठें हैं। क्या हमें इस शहर को संघ अथवा सिंध सरकार को दे देना चाहिए।”
मिश्रा.संजय
वार्ता
More News
सिडनी में चर्च के पादरी को चाकू मारने के आरोप में पांच किशोर हिरासत में

सिडनी में चर्च के पादरी को चाकू मारने के आरोप में पांच किशोर हिरासत में

25 Apr 2024 | 1:46 PM

कैनबरा, 25 अप्रैल (वार्ता) ऑस्ट्रेलिया पुलिस ने गत 15 अप्रैल को सिडनी के एक चर्च में पादरी को चाकू मारने की घटना की जांच के बाद 14-17 वर्ष की आयु के पांच किशोरों को हिरासत में लिया है।

see more..
म्यांमार में लकड़ी की तस्करी के मामले में 22 गिरफ्तार

म्यांमार में लकड़ी की तस्करी के मामले में 22 गिरफ्तार

25 Apr 2024 | 11:58 AM

यांगून, 25 अप्रैल (वार्ता) म्यांमार में पिछले दो हफ्तों में देश भर में लकड़ी की कथित तस्करी में शामिल 22 संदिग्धों को गिरफ्तार किया गया है। दैनिक द मिरर ने गुरुवार को अपनी रिपोर्ट में यह जानकारी दी।

see more..
जॉर्डन में दस सितंबर को होंगे संसदीय चुनाव

जॉर्डन में दस सितंबर को होंगे संसदीय चुनाव

25 Apr 2024 | 11:22 AM

अम्मान, 24 अप्रैल (वार्ता) जॉर्डन में संसदीय चुनाव दस सितंबर को होंगे। स्वतंत्र चुनाव आयोग ने बुधवार को यह जानकारी दी।

see more..
image