Saturday, Apr 20 2024 | Time 13:50 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


कर्नाटक विस में सोमवार शाम तक विश्वास प्रस्ताव पर होगा मतदान: रमेश कुमार

बेंगलुरु 22 जुलाई (वार्ता) कर्नाटक में मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी की ओर से पेश विश्वास प्रस्ताव पर मतदान सोमवार शाम तक होने की संभावना है।
श्री कुमारस्वामी ने विधानसभा में विश्वास प्रस्ताव पेश किया था लेकिन 19 जुलाई को राज्यपाल वजूभाई वाला की निर्धारित की गयी दो समय सीमा के बाद भी इस पर मतदान नहीं हुआ। विधानसभा अध्यक्ष के आर रमेश कुमार ने जोर देकर कहा कि प्रस्ताव पर बहस होगी क्योंकि सदस्य इस पर बोलना चाहते हैं और उन्हें उनके अधिकार से वंचित नहीं किया जा सकता।
विधानसभा अध्यक्ष ने सदन में कहा कि वह विश्वास प्रस्ताव पर बहस को पूरा कराने के लिए प्रतिबद्ध हैं, उन्होंने कहा कि वह सुनिश्चित करेंगे कि आज शाम तक विश्वास प्रस्ताव पर मतदान हो जाये। श्री कुमार ने सोमवार को कहा कि दसवीं अनुसूची के तहत सभी राजनीतिक दलों को अपने विधायकों को व्हिप जारी करने का अधिकार है।
श्री रमेश कुमार ने कहा कि मुख्यमंत्री द्वारा अविश्वास प्रस्ताव पर बहस के दौरान कांग्रेस विधायक दल के नेता सिद्दारामैया ने कुछ बिन्दुओं का उल्लेख करते हुए सोमवार को विधानसभा में कहा कि व्हिप जारी करना या न करना राजनीतिक दलों पर निर्भर करता है। इसका पालन करना या न करना विधायकों पर छोड़ दिया जाता है। विधायक जब इसका उल्लंघन करते हैं तो राजनीतिक दलों को इसकी शिकायत करने का अधिकार है।
विधानसभा अध्यक्ष ने 15 बागी विधायकों को नाेटिस जारी किया है जो इस समय मुंबई में हैं और विश्वास प्रस्ताव पर मतदान होने के पहले विधानसभा सत्र में उपस्थित होने से इन्कार किया है।
विधानसभा अध्यक्ष ने 15 बागी विधायकों को नोटिस भी जारी किया है। ये विधायक अब मुंबई में हैं और जिन्होंने विश्वास मत होने तक विधानसभा सत्र में भाग लेने से इनकार कर दिया। उन्हें बुधवार अपराह्न 11 बजे उनके समक्ष उपस्थित होना चाहिये था क्योंकि वे विधायकों द्वारा दिए गए इस्तीफे के पीछे के कारणों की जांच करना चाहते थे।
इस बीच, भारतीय जनता पार्टी का एक प्रतिनिधिमंडल विधानसभा अध्यक्ष से मिला और उनसे अनुरोध कि सोमवार को विश्वास प्रस्ताव पर मतदान सोमवार को ही पूरा किया जाये।
विश्वास प्रस्ताव पर मतदान से पहले विधानसभा के बाहर 1000 से अधिक पुलिस अधिकारियों और कांस्टेबलों को तैनात करके वहां सुरक्षा व्यवस्था कड़ी करना सुनिश्चित की गयी है।
उप्रेती.श्रवण
वार्ता
More News
त्रिपुरा में 81 प्रतिशत मतदान, विपक्ष ने जताई गड़बड़ी की आशंका

त्रिपुरा में 81 प्रतिशत मतदान, विपक्ष ने जताई गड़बड़ी की आशंका

19 Apr 2024 | 11:41 PM

अगरतला, 19 अप्रैल (वार्ता) त्रिपुरा में लोकसभा चुनाव के पहले चरण में शुक्रवार को 1,685 मतदान केंद्रों पर अनुमानित 81 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया।

see more..
सिक्किम में शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुआ चुनाव, शाम 7 बजे तक 68 प्रतिशत से अधिक मतदान

सिक्किम में शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुआ चुनाव, शाम 7 बजे तक 68 प्रतिशत से अधिक मतदान

19 Apr 2024 | 11:38 PM

गंगटोक, 19 अप्रैल(वार्ता) सिक्किम की 32 विधानसभा सीटों और एक मात्र लोकसभा सीट के लिए शुक्रवार को हुये मतदान में 68.06 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

see more..
image