Thursday, Apr 25 2024 | Time 19:01 Hrs(IST)
image
राज्य » जम्मू-कश्मीर


कर्फ्यू में ढील शांतिपूर्ण, 8वीं,9वीं कक्षा की परीक्षा स्थगित

जम्मू, 19 फरवरी (वार्ता) जम्मू के कुछ इलाकों में आज कर्फ्यू में ढील दिए जाने के दौरान शांति रहने के बाद जिला प्रशासन ने जिले के आठ थाना क्षेत्रों में ढ़ील दी और जिले में बुधवार को होने वाले अाठवीं और नौवीं कक्षा की परीक्षा को स्थगित कर दिया गया है।
जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले में सीअारपीएफ जवानों के काफिल पर आत्मघाती हमले के विरोध में जम्मू चेम्बर्स ऑफ कामर्स एंड इंडस्ट्री की ओर से आयोजित बंद के दौरान शुक्रवार को भड़की हिंसा के बाद यहां कर्फ्यू लगा दिया गया था।जम्मू के उपायुक्त रमेश कुमार ने यहां बताया कि थानों, बस अड्डों, पक्का दांगा, बख्शी नगर और जानीपुर में कर्फ्यू में तीन बजे से पांच बजे तक छूट दी गयी और गांधी नगर, गांगयाल, बागे ए बहू, सतवारी पुलिस थाना क्षेत्रों में इसमें शाम सात बजे तक छूट दी गई। उन्होंने बताया कि अधिकांश हिस्से में स्थिति तेजी से सामान्य होती जा रही है।
अधिकारियों ने बताया कि जम्मू के उत्तर और दक्षिण में स्थित सभी आठ थाना इलाकों में कर्फ्यू में ढ़ील के दौरान पूरी तरह शांति कायम रही। इस दौरान कहीं से किसी प्रकार की अप्रिय घटना की सूचना नहीं है। उन्होंने बताया कि इसके बावजूद बुधवार को भी कर्फ्यू जारी रहेगा तथा इसमें ढ़ील देने के बारे में कोई निर्णय समिति की बैठक में लिया जाएगा।
उन्होंने कहा कि जिले के सभी निजी एवं सरकारी शैक्षणिक संस्थान अगले आदेश तक बंद रहेंगे। कर्फ्यू को ध्यान में रखते हुए बुधवार को होने वाली आठर्वी और नौवीं की परीक्षा को स्थगित कर दिया गया है।
इस बीच जम्मू जिले को छोड़ बाकी इलाके में 2जी इंटरनेट सेवा शुरु कर दी गयी है जबकि 3जी और 4जी सेवाएं स्थगित रहेंगी। स्थिति की समीक्षा के बाद इन सेवाओं को फिर से बहाल किया जाएगा।
श्री कुमार ने बताया कि स्थिति की समीक्षा करने के बाद स्कूलों, कालेजों को खोलने और मोबाइल इंटरनेट सेवाओं को जारी रखने का निर्णय लिया जाएगा। सिविल सचिवालय कर्मचारियों एवं आवश्यक सेवाओं के कर्मचारियों के पहचान पत्र को कर्फ्यू पास के रूप में लिया जा रहा है ताकि उनकी गतिविधियों में बाधा न पहुंचे। इसके अलावा रेल टिकट, हवाई टिकट और विभिन्न परीक्षाओं के प्रवेश पत्र धारक को भी राहत दी गयी है।
उपायुक्त ने लोगों से शांति और सद्भाव बनाये रखने का अनुरोध किया और अपने इलाकों में किसी भी शरारती तत्वों को किसी भी तरह के उपद्रव की अनुमति नहीं देने की अपील की है। कर्फ्यू में ढील के दौरान लोगाें को दुकानों पर आवश्यक सामग्री खरीदते हुए देखा गया जबकि पेट्रोल पंप और एटीएम मशीनाें पर लोगों की लंबी कतारें देखी गयीं।
जम्मू विश्वविद्यालय के प्रवक्ता ने बताया कि सभी अंडर पोस्ट ग्रेजुएट स्तरीय, सीबीसीएस एम. फिल और पीएचडी की कोर्स वर्क परीक्षाएं जो 20 और 21 फरवरी को होनी थी उन्हें स्थगित किया जाता है और नयी तिथियों की घोषणा बाद में की जायेगी।
संजय जितेन्द्र
वार्ता
More News
फारुख अब्दुल्ला ने मोदी पर लगाया देश तोड़ने की काेशिश करने का आरोप

फारुख अब्दुल्ला ने मोदी पर लगाया देश तोड़ने की काेशिश करने का आरोप

25 Apr 2024 | 5:33 PM

श्रीनगर, 25 अप्रैल (वार्ता) नेशनल कांफ्रेंस (नेकां) अध्यक्ष फारुख अब्दुल्ला ने गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर तीखा हमला करते हुए उनपर देश को तोड़ने की कोशिश करने का आरोप लगाया।

see more..
image