Tuesday, Mar 19 2024 | Time 15:19 Hrs(IST)
image
दुनिया


कश्मीर भारत और पाकिस्तान का द्विपक्षीय मुद्दा: अफगानिस्तान

कश्मीर भारत और पाकिस्तान का द्विपक्षीय मुद्दा: अफगानिस्तान

काबुल 19 अगस्त (वार्ता) अफगानिस्तान ने कश्मीर मामले पर एक बार फिर पाकिस्तान की खिंचायी करते हुए इसे भारत और पाकिस्तान का द्विपक्षीय मुद्दा करार दिया है।

संयुक्त राष्ट्र में पाकिस्तान के राजदूत असद माजीद खान के कश्मीर मुद्दे के कारण अफगानिस्तान में शांति प्रक्रिया प्रभावित होने संबंधी बात कहे जाने के एक दिन बाद सोमवार को अफगानिस्तान सरकार ने उनके (श्री खान) के बयान को दुस्साहसी , बेबुनियाद और गैर जिम्मेदार करार दिया। अफगानिस्तान सरकार ने अपने बयान में कहा है कि कश्मीर मसला भारत और पाकिस्तान का द्विपक्षीय मुद्दा है। हमारा मानना है कि पाकिस्तान का उदेश्य जानबूझकर अफगानिस्तान को कश्मीर मुद्दे से जोड़ना और अफगानिस्तान की सरजमीं पर हो रही हिंसा को लंबा खींचने का प्रयास है।

बयान में कहा गया, “अफगानिस्तान की स्थिरता को पाकिस्तान आधारित, उसके द्वारा पोषित और सहायता प्राप्त आतंकवादियों तथा आतंकवादी समूहों से लगातार खतरा रहा है। ये आतंकवादी समूह पाकिस्तान के सरकारी जमीन से संचालित हो रहे हैं और लगातार अफगानिस्तान की सुरक्षा को खतरे में डाल रहे हैं।”

उल्लेखनीय है कि पाकिस्तानी राजदूत ने कश्मीर मुद्दे पर बोलते हुए कहा था कि इससे अफगानिस्तान की शांति प्रक्रिया प्रभावित हो सकती है।

 

image