Tuesday, Apr 23 2024 | Time 22:29 Hrs(IST)
image
दुनिया


कश्मीर मुद्दे के हल के लिए भारत-पाकिस्तान के बीच बातचीत हो: गुटेरेस

कश्मीर मुद्दे के हल के लिए भारत-पाकिस्तान के बीच बातचीत हो: गुटेरेस

संयुक्त राष्ट्र, 19 सितंबर (वार्ता) संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंटोनियो गुटेरेस ने कहा है कि कश्मीर मुद्दे के हल के लिए भारत और पाकिस्तान के बीच बातचीत होना अनिवार्य है।

श्री गुटेरेस ने कहा कि कश्मीर क्षेत्र में मानवाधिकारों का पूरा आदर किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा,“ कश्मीर मसले के हल के लिए भारत और पाकिस्तान के बीच बातचीत होना जरूरी है। यदि दोनों पक्ष चाहेंगे तो उनका कार्यालय इस मामले में मध्यस्थता करने को तैयार है।”

श्री गुटेरेस का बयान संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक से पहले आया है। जम्मू-कश्मीर को मिले विशेष दर्जे को समाप्त किये के जाने के भारत के कदम को पाकिस्तान की ओर से संयुक्त राष्ट्र महासभा में उठाने की योजना है।

श्री गुटेरेस ने बुधवार को प्रेस कांफ्रेंस में कहा,“ हमारी क्षमता अपने कर्तव्यों से जुड़ी है और कर्तव्य तभी लागू कराये जा सकते हैं जब पक्षकार इसे स्वीकार करें। दूसरी ओर यह समर्थन से जुड़ा है और समर्थन दिया जा चुका है और इसे जारी रखा जायेगा।”

श्री गुटेरेस ने एक पाकिस्तानी पत्रकार के जम्मू-कश्मीर की स्थिति और कश्मीर मुद्दे के हल के बारे में पूछे जाने पर यह प्रतिक्रिया व्यक्त की। उन्होंने कहा,“ मैं अपनी इस स्पष्ट राय पर कायम रहूंगा कि क्षेत्र में मानवाधिकारों का पूरी तरह से सम्मान होना चाहिए और स्पष्ट राय के साथ कहता हूं कि भारत और पाकिस्तान के बीच बातचीत समस्या के समाधान के लिए एक अत्यंत आवश्यक तत्व है।”

गौरतलब है कि भारत ने जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने संबंधी अनुच्छेद 370 को पांच अगस्त को समाप्त कर दिया। भारत के इस कदम से बौखलाये पाकिस्तान ने नयी दिल्ली से अपने राजनयिक संबंध सीमित कर दिये हैं तथा विभिन्न मंचों से कश्मीर मसले को उठाने से नहीं चूक रहा है।

भारत ने हमेशा से जम्मूू-कश्मीर को अपना आंतरिक मसला बताया है तथा इस मामले में संयुक्त राष्ट्र हो या फिर अमेरिका, किसी भी तीसरे पक्ष की मध्यस्थता से साफ इन्कार किया है। भारत ने कश्मीर मसले को हमेशा पाकिस्तान के साथ द्विपक्षीय मसला करार दिया है।

संजय.श्रवण

वार्ता

More News
चीन ने  भीषण आग की घटना को लेकर 42 अधिकारियों को किया दंडित

चीन ने भीषण आग की घटना को लेकर 42 अधिकारियों को किया दंडित

23 Apr 2024 | 9:27 PM

ताइयुआन, 23 अप्रैल (वार्ता) चीन ने उत्तरी प्रांत शांक्सी में एक कोयला कंपनी की इमारत में पिछले साल लगी भीषण आग की घटना की जांच के बाद 42 सरकारी अधिकारियों को दंडित किया है। यह जानकारी मंगलवार को जारी जांच रिपोर्ट में दी गयी है।

see more..
चीन में जहाज पुल से टकराकर डूबा, चार लापता

चीन में जहाज पुल से टकराकर डूबा, चार लापता

23 Apr 2024 | 9:20 PM

बीजिंग, 23 अप्रैल (वार्ता) चीन के दक्षिणी प्रांत गुआंग्डोंग के फोशान शहर में एक जहाज के पुल से टकराकर डूब जाने से चार लोग लापता हो गये।

see more..
पापुआ न्यू गिनी में भूकंप के झटके महसूस किए गए

पापुआ न्यू गिनी में भूकंप के झटके महसूस किए गए

23 Apr 2024 | 9:16 PM

हांगकांग, 23 अप्रैल (वार्ता) पापुआ न्यू गिनी क्षेत्र में मंगलवार को भूकंप के मध्यम स्तरीय झटके महसूस किये गये। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 5.3 मापी गयी। जीएफजेड जर्मन रिसर्च सेंटर फॉर जियोसाइंसेज ने यह जानकारी दी।

see more..
image