Tuesday, Apr 23 2024 | Time 23:40 Hrs(IST)
image
खेल


खो-खो खिलाड़ियों के लिए वैज्ञानिक प्रशिक्षण, रिजिजू ने राष्ट्रीय शिविर का किया उद्घाटन

खो-खो खिलाड़ियों के लिए वैज्ञानिक प्रशिक्षण, रिजिजू ने राष्ट्रीय शिविर का किया उद्घाटन

नयी दिल्ली, 19 जनवरी (वार्ता) कोरोना वायरस महामारी के कहर के बाद जहां खेलकूद से जुड़ी गतिविधियां दोबारा शुरु करने की कवायद अभी शुरुआती दौर में है, वहीं भारतीय खो-खो फेडरेशन (केकेएफआई) ने अल्टीमेट खो-खो के साथ मिलकर अपने खिलाड़ियों के कौशल को निखारने की पूरी तैयारी कर ली है। इसके लिए पहली बार एक अनूठा कार्यक्रम “राइज इन स्पोर्ट्स एक्सीलेंस ” शुरु किया जा रहा है, जिसमें खिलाड़ियों के प्रदर्शन के उच्च स्तरीय आकलन और वैज्ञानिक विश्लेषण के साथ साथ उनकी प्रगति पर नजर रखी जाएगी।

यह कैंप 18 जनवरी से 16 फरवरी तक हरियाणा के फरीदाबाद स्थित मानव रचना स्पोर्ट्स साइंस सेंटर और एसजीटी यूनिवर्सिटी में आयोजित किया जाएगा जहां 18 महिला खिलाड़ियों समेत 138 खिलाड़ियों को बेहद अनुभवी विशेषज्ञों की निगरानी में लगभग एक महीने कड़ी ट्रेनिंग से गुजरना होगा। इस कवायद का मकसद बेहतरीन ट्रेनिंग और देखरेख के जरिये ऐसे एथलीट्स की पौध तैयार करना है, जो आने वाले समय में इस खेल के चैंपियन बन कर उभरें।केन्द्रीय खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने मंगलवार को इस प्रशिक्षण शिविर का शुभारंभ किया गया। इस मौके पर भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) के महासचिव राजीव मेहता और भारतीय खो-खो महासंघ के अध्यक्ष सुधांशु मित्तल के साथ साथ कई दिग्गज खिलाड़ी मौजूद थे। इनमें भारत के लिए ओलंपिक में लगातार दो बार पदक जीतने वाले पहले खिलाड़ी पहलवान सुशील कुमार के अलावा क्रिकेटर सुरेश रैना और मोहम्मद शमी शामिल थे। देश में पहली बार किसी कैंप में वैज्ञानिक तरीके से खिलाड़ियों का आंकलन किया जाएगा जिसके लिए पूरे देश से खो-खो खिलाड़ियों को चुना गया है।इस बड़ी पहल को सफलतापूर्वक लागू करने के लिए देश की दो शीर्ष संस्थाओं-मानव रचना खेल विज्ञान केन्द्र, फरीदाबाद और एसजीटी विश्वविद्यालय, गुरुग्राम को शामिल किया गया है। ये संस्थान अपनी अत्याधुनिक दक्षता के साथ खेल विज्ञान के क्षेत्र में अग्रणी हैं।खेल मंत्री रिजिजू ने कहा, “मुझे हमेशा से लगता है कि खेल विज्ञान ही खेलों का भविष्य है। अगर भारत को खेल महाशक्ति बनाना है, तो हर खेल को विकसित करना होगा। खासतौर पर खो-खो जैसे रफ्तार पर आधारित देशी खेल। फेडरेशन और अल्टीमेट खो-खो ने इतने कम वक्त में इतना विस्तृत कार्यक्रम शुरु करके एक सराहनीय काम किया है। मैं सुधांशु मित्तल के साथ साथ अमित बर्मन को बधाई देता हूं, जिन्होंने इस कार्यक्रम को अपना समर्थन दिया। भारतीय खेलों को कॉरपोरेट जगत की मदद की जरूरत है और अमित की मौजूदगी इस दिशा में बिल्कुल सही कदम है। ”ये प्रशिक्षण शिविर लगभग एक महीने का है जिसमें खिलाड़ियों को कड़ी ट्रेनिंग दी जाएगी। साथ ही उनके प्रदर्शन पर निगरानी रखते हुए विश्लेषण किया जाएगा। इसमें खेल विज्ञान के अलग अलग पहलुओं फिजियोथेरेपी, रिहैबिलिटेशन, चोट के प्रबंधन, बायोमैकेनिक्स, बायोकाइनेटिक्स, खेल प्रदर्शन विश्लेषण, पोषण संबंधी मार्गदर्शन और पोस्चर करेक्शन को अमल में लाया जाएगा। इस प्रशिक्षण के जरिये लगभग 10 महीने के अंतराल के बाद खेल गतिविधियां दोबारा शुरु हो जाएंगी। इस प्रशिक्षण को तीन चरणों बदलाव, प्रारंभिक और प्रतियोगी चरण में बांटा गया है।भारतीय खो-खो महासंघ के अध्यक्ष सुधांशु मित्तल ने कहा, “मैं खेलमंत्री किरेन रिजीजू को यहां आकर खिलाड़ियों का हौंसला बढ़ाने के लिए धन्यवाद कहना चाहता हूं। ये प्रशिक्षण शिविर भविष्य में मील का पत्थर बनेगा क्योंकि यहां खेल विज्ञान और तकनीक के जरिये खिलाड़ियों को निखारा जाएगा। इस कार्यक्रम को समर्थन देने के लिए मैं खेल मंत्रालय, भारतीय खेल प्राधिकरण और हमारे साझीदार अल्टीमेट खो-खो का आभारी हूं। हमारा लक्ष्य ऐसे खिलाड़ियों का विस्तृत दल बनाना है जो आनेवाली चुनौतियों का सामना करते हुए अंतर्राष्ट्रीय मंच पर देश का परचम लहरा सकें।”

राज

More News
चेन्नई सुपर किंग्स ने लखनऊ सुपर जायंट्स को दिया 211 रनों का लक्ष्य

चेन्नई सुपर किंग्स ने लखनऊ सुपर जायंट्स को दिया 211 रनों का लक्ष्य

23 Apr 2024 | 9:50 PM

चेन्नई 23 अप्रैल (वार्ता) ऋतुराज गायकवाड़ नाबाद (108) की शतकीय और शिवम दुबे (66) रनों की अर्धशतकीय आतिशी पारियों के दम पर चेन्नई सुपर किंग्स ने मंगलवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 39वें मुकाबले में लखनऊ सुपर जायंट्स को जीत के लिए 211 रनों का लक्ष्य दिया है।

see more..
श्रीजा अकुला ने करियर की सर्वश्रेष्ठ विश्व टेटे रैंकिंग हासिल की

श्रीजा अकुला ने करियर की सर्वश्रेष्ठ विश्व टेटे रैंकिंग हासिल की

23 Apr 2024 | 8:00 PM

लुसाने 23 अप्रैल (वार्ता) श्रीजा अकुला अंतरराष्ट्रीय टेबल टेनिस महासंघ (आईटीटीएफ) रैंकिंग में एक स्थान का छलांग लगाते हुए मंगलवार को अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ 38वीं रैंक हासिल की है। इसी के साथ वह शीर्ष रैंकिंग वाली भारतीय महिला टेबल टेनिस खिलाड़ी बन गईं।

see more..
image