Friday, Mar 29 2024 | Time 01:12 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


खाते खुलवाने के बाद भी नहीं आ रही छात्राओं के खातों में प्रोत्साहन राशि

जींद,18 सितम्बर(वार्ता) हरियाणा के जींद जिले में राजकीय कन्या सीनियर सेकेंंडरी स्कूल उचाना मंडी में पढ़ने वाली छात्राओं द्वारा बैंक में खाते खुलवाने के बाद भी उनके खाते में प्रोत्साहन राशि नहीं आ रही है।
छात्राओं के परिजन निरंतर बैंक और स्कूल के चक्कर काट रहे है लेकिन एक साल के करीब का समय होने को हो रहा है खातों में राशि नहीं आई है बल्कि जो राशि खाता खुलवाने के दौरान जमा कराई थी उसमें बैंक कुछ चार्ज के रूप में काट रहा है।
चार छात्राओं के पिता फुलदीन ने बताया कि उनकी लड़की आशा तीसरी कक्षा, खुशी और कुसुम 7वीं तथा मुस्कान 10वीं कक्षा में पढ रहीं है। गत वर्ष स्कूल प्रबंधन ने छात्राओं को मिलने वाली प्रोत्साहन राशि के लिए बैंक में खाते खुलवाने के लिए कहा था। बैंक में खाते तो खुलवा दिए लेकिन आज तक प्रोत्साहन स्कीम के तहत कोई राशि नहीं आई है।

उल्लेखनीय है कि राज्य सरकार पहली से पांचवी कक्षा तक 450 रुपए, छठीं से आठवीं तक 600 रुपए, नौंवी से 12वीं तक पढ़ने वाली बीसीए की छात्राओं को 900 रुपए प्रति तीन महीनों में प्रोत्साहन राशि साल में तक देती है। उक्त स्कूल के प्राचार्य करतार चहल ने बताया कि छात्राओं के खातों में राशि क्यों नहीं आ रही है इसका पता वह कराएंगे। स्कूल की अनेक छात्राओंं के बैंक खाते आधार से लिंक न होने के कारण उनमें विभाग द्वारा निर्धारित राशि नहीं डाली जा रही है। अब स्कूल ने ऐसी छात्राओं के खातों की जानकारी प्राप्त कर ली है। आगामी तिमाही में सभी वंचित छात्राओं के खातों में विभाग राशि डाल देगा।
सं.रमेश1958वार्ता
image