Wednesday, Apr 24 2024 | Time 11:53 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


खातों में गड़बड़ी के कारण रुके गेहूं के भुगतान का जल्द होगा समाधान: दुष्यंत

खातों में गड़बड़ी के कारण रुके गेहूं के भुगतान का जल्द होगा समाधान: दुष्यंत

चंडीगढ़, 11 मई(वार्ता) हरियाणा के उप मुख्यमंत्री दुष्यंत्र चौटाला ने आज कहा कि राज्य में ज्यादातर किसानों की गेहूं की खरीद राशि का भुगतान कर दिया गया है लेकिन कुछेक कारणों से जिन किसानों का भुगतान होना बाकी है वह जल्द किया जाएगा।

श्री चौटाला ने खाद्य एवं आपूर्ति विभाग और हैफेड के वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक के बाद आज यहां बताया कि किसानों के लगभग 56 हजार बैंक खातों में भुगतान होना बाकी हैं जिनमें से 50 हजार खातों में भुगतान बुधवार तक हो जाएगा। उन्होंने कहा कि लगभग 12 हजार खातों की जांच की जा रही है और इसके लिए किसानों से सम्पर्क साधकर सही जानकारी ली जा रही है। इनके अलावा 16 हजार से ज्यादा किसान ऐसे हैं जिन्होंने अपनी जानकारी सही रूप से अपलोड नहीं की है। ऐसे किसानों को एक सप्ताह में अपना ऑनलाइन रिकॉर्ड सही करने को कहा जाएगा ताकि उनका भुगतान किया जा सके।

उपमुख्यमंत्री ने इस वर्ष गेहूं खरीद के ऑनलाइन भुगताान पर संतोष जाहिर किया और कहा कि किसानों को उपज का पैसा उनके खाते में देना सरकार के प्रमुख उद्देश्यों में है। उन्होंने उम्मीद जताई कि रिकॉर्ड अपलोड करने और बैंक खाते की सही जानकारी देने के मामले में अगले सीजन में सुधार देखने को मिलेगा और फिर हर किसान के खाते में 48 घंटे में उसकी फसल का भुगतान पहुंच जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश की सभी अनाज मंडियों में जितनी गेहूं गेट पास कटने के बाद रखी हुई है उसकी खरीद बुधवार को करने के आदेश दे दिए गए हैं। अधिकारियों को गेहूं खरीद सम्बंधी काम 15 मई तक निपटाने के निर्देश दिए गए हैं। जिन किसानों की गेहूं अब तक मंडियों में नहीं आई है उनके लिए भी जल्द ही एक दिन के लिए सरकारी खरीद की जाएगी।

रमेश1954वार्ता

image