Wednesday, Apr 24 2024 | Time 22:05 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


खजाना खाली होने के बावजूद विकास कार्य जारी: कमलनाथ

खजाना खाली होने के बावजूद विकास कार्य जारी: कमलनाथ

जबलपुर, 16 फरवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा है कि प्रदेश सरकार अपने वचन-पत्र को पूरा करने में लगी हुई है और सरकारी खजाना खाली होने के बावजूद विकास कार्य जारी है।

श्री कमलनाथ आज यहां कैबिनेट की बैठक के बाद एक करोड़ रूपये के कार्ये की जानकारी देते कहा कि खजाना भरा होता हो प्रदेश का विकास किस गति से होता इसका अंदाजा लगाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार घोषणा करने वाली सरकार नहीं है, हम काम करते हैं।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में 52 लाख किसान है और कर्ज माफी के लिए 50 से अधिक फार्म जमा हुए है। उन्होंने कहा कि 25 लाख किसानों की कर्ज माफी 2-3 मार्च तक हो जायेगी। उन्होने कहा कि कृषि के लिए जिला अनुसार दूरगामी योजना तैयार करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में उद्योग को बढ़ाने के लिए 19 फरवरी को उद्योगपति के साथ बैठक रखी है। इस बैठक में वह उद्योगपतियों की समस्याएं के संबंध में जानकारी लेगें।

उन्होने राजस्थान का उदाहरण देते हुए कहा कि वहॉ की सरकार ने हैरिटेज और टूरिज्म को प्रमोट किया है। हमारे प्रदेश में भी इसकी अपार संभावना है, हमारे पास नेशनल पार्क है। उन्होंने बताया कि केबिनेट की बैठक में जबलपुर के ग्राम भिटौली में टेक्सटाइल पार्क, जिला चिकित्सालय का लगभग 50 करोड़ रुपये की लागत से 500 बिस्तरा अस्पाताल के उन्नयन किया जाएगा।

इसके अलावा मोतीनाला प्रसूति गृह का 30 बिस्तरा सिविल हास्पिटल का उन्नयन, नर्मदा नदी पर ग्वारीघाट से मंगेली तक पुल का निर्माण, घमापुर स्थित रामलीला मैदान के समीप अनूसूचित जाति बाहुल्य क्षेत्र में सर्वसुविधायुक्तत सामुदायिक भवन शामिल है। वहीं शहपुरा में नवीन शासकीय महाविद्यालय, विजय नगर, जबलपुर में नवीन महाविद्यालय, चरगवां में नवीन शासकीय महाविद्यालय खोला जायेगा।

जय किसान फसल ऋण माफी योजना-जिले में कुल 71000 कृषकों को इस योजना अंतर्गत लाभान्वित किया जाना है। पोर्टल पर अब तक सभी फार्म आनलाइन दर्ज किये जा चुके हैं। जिसमें से बैंक द्वारा लगभग 300 करोड़ के प्रोविजनल क्लेम जनरेट किये गये हैं। प्रोजेक्ट गौशाला- निराश्रित पशुओं को घर आश्रय देने के उद्देश्य से जिला स्तरीय समिति द्वारा प्रोजेक्ट गौशाला के अंतर्गत गौशालाओं के संचालन हेतु 30 स्थानों पर 290 हेक्टयर भूमि चिन्हांकित की गयी है।

 

More News
प्रधानमंत्री मोदी कल मुरैना प्रवास पर रहेंगे

प्रधानमंत्री मोदी कल मुरैना प्रवास पर रहेंगे

24 Apr 2024 | 9:17 PM

भोपाल, 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कल 25 अप्रैल को मध्यप्रदेश के मुरैना जिले के प्रवास पर रहेंगे। इस दौरान वे मुरैना में जनसभा को संबोधित करेंगे।

see more..
मोदी का भव्य रोड शो, भगवामय हुआ भोपाल

मोदी का भव्य रोड शो, भगवामय हुआ भोपाल

24 Apr 2024 | 9:15 PM

भोपाल, 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में भव्य 'भगवामय' रोड शो हुआ, जिसमें भारी संख्या में उमड़ी भीड़ ने प्रधानमंत्री का स्वागत किया और प्रधानमंत्री श्री मोदी ने भी हाथ जोड़ कर लोगों का अभिवादन किया।

see more..
image