Tuesday, Apr 16 2024 | Time 11:07 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


खजुराहो नृत्य समारोह में शास्त्रीय नृत्यों की प्रस्तुतियों ने समा बाँधा

भोपाल, 24 फरवरी (वार्ता) खजुराहो नृत्य समारोह के पांचवें दिन नृत्य कलाकारों ने अपने नृत्य हुनर से कार्यक्रम में समा बाँध दिया। आकर्षक प्रस्तुतियों में ‘पूर्णाश्री राउत के सखी है’ की थीम पर ओडीसी नृत्य ने उपस्थित विशाल जनसमूह को मंत्रमुग्ध कर दिया।
आधिकारिक जानकारी के अनुसार इसी क्रम में अविजीत दास द्वारा अभिनव विभाव थीम पर कुचिपुड़ी और भारती शिवाजी एवं साथी कलाकार द्वारा मोहिनी अट्टम समूह नृत्य प्रस्तुतियों ने जहाँ एक ओर समारोह में समा बाँध दिया, वहीं निर्जीव पत्थर की इमारतों में जीवंतता प्रदान कर दी। शास्त्रीय नृत्य की अप्रतिम प्रस्तुतियों ने कला प्रेमियों को तालियाँ बजाने के लिए मजबूर भी किया।
पूर्णाश्री राउत रायपुर छत्तीसगढ़ की ओडीसी नृतकी, कोरियोग्राफर और शिक्षक हैं। रायपुर के मट्ठा पुरेन स्थानीय विद्यालय में दृष्टिहीन मूक बधिर प्रशिक्षकों को शिक्षा देती हैं। छत्तीसगढ़ सरकार के कल्याण विभाग द्वारा इस कार्य के लिए उन्हें पुरस्कृत भी किया गया है। अपनी प्रस्तुतियों, कोरियोग्राफी और कार्यशाला के माध्यम से वे उड़ीसा की भाषा का प्रचार-प्रसार भी करती हैं।
असीम उर्जा से परिपूर्ण अविजीत दास भारतीय शास्त्रीय नृत्य कुचिपुड़ी की समृद्ध परंपरा के पक्षकार एवं प्रणेता हैं। उन्होंने संयुक्त राज्य अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अमेरिका एवं एशिया के अनेक शहरों में नृत्य प्रस्तुतियाँ दी हैं।
भारती शिवाजी ने केरल के पारंपरिक शास्त्रीय नृत्य मोहिनीअट्टम में अपरिमित संभावनाओं को तलाशा है। मोहिनीअट्टम के क्षेत्र में उनके द्वारा किए गए अथक प्रयासों और योगदान के लिए केरल सरकार, नाट्य अकादमी और साहित्य कला परिषद द्वारा सम्मानित किया गया।
खजुराहो नृत्य समारोह में देश के विभिन्न राज्यों के शास्त्रीय नृत्य कला को सजीव नृत्य के माध्यम से प्रस्तुत किया जा रहा है। कलाकारों द्वारा नृत्य की मनमोहक प्रस्तुति ने आज के कार्यक्रम को सार्थक बना दिया।
बघेल
वार्ता
More News
देश के स्वाभिमान और राेजगार के साथ भविष्य की जरूरतों का भी रखा भाजपा ने ध्यान : यादव

देश के स्वाभिमान और राेजगार के साथ भविष्य की जरूरतों का भी रखा भाजपा ने ध्यान : यादव

15 Apr 2024 | 8:05 PM

भोपाल, 15 अप्रैल (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी की ओर से लोकसभा चुनाव के लिए जारी किए गए संकल्प पत्र के बिंदुओं की जानकारी देते हुए मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने आज कहा कि इस संकल्प पत्र में देश के स्वाभिमान और रोजगार जैसी बातों के साथ ही देश की भविष्य की जरूरतों का भी ध्यान रखा गया है।

see more..
लोकसभा चुनाव रामभक्तों और राम के विरोधियों के बीच - यादव

लोकसभा चुनाव रामभक्तों और राम के विरोधियों के बीच - यादव

15 Apr 2024 | 8:03 PM

राजगढ़, 15 अप्रैल (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने आज वरिष्ठ कांग्रेस नेता एवं पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह को निशाने पर लेते हुए कहा कि मौजूदा लोकसभा चुनाव “रामभक्तों” और “राम विरोधियों” के बीच है।

see more..
image