Thursday, Apr 25 2024 | Time 21:26 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


खट्टर का जल स्रोतों को स्वच्छ रखने का आहवान

खट्टर का जल स्रोतों को स्वच्छ रखने का आहवान

चंडीगढ़/प्रयागराज, 22 जनवरी(वार्ता) हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा है कि स्वच्छ जल सभी की जरूरत है इसलिए सभी को नदियों, तालाबों और अन्य जलधाराओं को स्वच्छ रखने का संकल्प लेकर आगे बढ़ना होगा ताकि भावी पीढ़ी को एक अच्छी सौगात सौंपी जा सके।



श्री खट्टर ने ये उद्गार प्रयागराज के अरैल स्थित स्वामी चिदानंद जी महाराज के श्री परमार्थ निकेतन शिविर में स्वच्छ पेयजल को लेकर तैयार मॉडल का अवलोकन करने के उपरांत उपस्थित श्रद्धालुओं को सम्बोधित करते हुए व्यक्त किए। उन्होंने परमार्थ निकेतन में सम्पूर्ण विश्व को स्वच्छ जल की कामना को लेकर शिविर में स्थापित ग्लोब मॉडल पर जलाभिषेक भी किया। इसके साथ ही उन्होंने परमार्थ निकेतन द्वारा पराली के एग्री बोर्ड सेे बनने वाले मकानो का वृतचित्र भी देखा।

उन्होंने कहा कि हरियाणा में उनकी सरकार स्वच्छ पेयजल आपूर्ति को लेकर कार्य कर रही है। प्रदेश के तालाबों को बचाने के लिए अलग से प्राधिकरण का गठन किया गया है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने निर्मल और अविरल गंगा के लिए नमामि गंगे योजना शुरू की है। हरियाणा सरकार राज्य से गुजरने वाली यमुना नदी को स्वच्छ करने के लिए प्रयासरत है।

मुख्यमंत्री इसके बाद पंचायती अखाड़ा, बड़ा उदासीन निर्वाण में पहुंचे जहां महंत महेश्वर दास ने उनका स्वागत किया और गीता जयंती को अंतरराष्ट्रीय स्तर तक पहुंचाने के राज्य सरकार के प्रयासों की सराहना की। श्री खट्टर कुंभ यात्रा के दौरान श्री गुरू काष्णि कुंभ मेला शिविर भी गए यहां गीता मनीषी स्वामी ज्ञानानंद जी महाराज ने उनका स्वागत किया और शिविर में चल रहे विभिन्न धार्मिक क्रियाकलापों के बारे में उन्हें अवगत कराया। मुख्यमंत्री ने स्वामी ज्ञानानंद जी महाराज के साथ भगवान श्रीकृष्ण की विभिन्न लीलाओं का मंचन भी देखा। इस दौरान मुख्यमंत्री ने सभी श्रद्धालुओं को कुंभ में पहुंचने पर बधाई दी और कहा कि विश्व का सबसे बड़ा श्ह आध्यात्मिक मेला हमारी परम्पराओं में सम्माहित है।

रमेश2013वार्ता

image