Saturday, Apr 20 2024 | Time 17:57 Hrs(IST)
image
दुनिया


खशोगी के शव के टुकड़ों को संभवत: सूटकेसों में ले जाया गया: तुर्की

अंकारा 18 नवंबर (स्पूतनिक) तुर्की ने कहा है कि अमेरिकी समाचार पत्र ‘वाशिंगटन पोस्ट’ के कॉलमनिस्ट जमाल खशोगी के टुकड़े-टुकड़े किये गये शव को सऊदी अरब के वाणिज्य दूतावास के अधिकारी अपनी राजनयिक स्थिति का फायदा उठाते हुए बड़े आराम से सूटकेसों में डाल कर तुर्की से बाहर ले गये।
तुर्की के समाचार पत्र ‘येनी सफाक’ ने तुर्की के रक्षा मंत्री हुलुसी अकार के हवाले से शनिवार को यह खबर दी। श्री अकार ने हालिफैक्स इंटरनेशनल सुरक्षा फोरम में कहा,“ सऊदी अरब के नागरिक अपनी राजनयिक स्थिति का फायदा उठाते हुए बड़े आराम से तीन अथवा चार सूटकेसों में बंद करके खशोगी के शव के टुकड़ों को तुर्की से बाहर ले गये।”
सऊदी अरब के प्रोसेक्यूटर जनरल कार्यालय ने गुरुवार को कहा था कि इंजेक्शन लगाकर खशोगी की हत्या की गयी और उसके बाद उनके शव के टुकड़े करके दूतावस से बाहर ले जाया गया। इस सिलसिले में 21 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने आज कहा कि साेमवार अथवा मंगलवार को उन्हें श्री खशोगी की हत्या के संबंध में पूरी रिपोर्ट मिल जायेगी।
उल्लेखनीय है कि श्री खशोगी की दो अक्टूबर को तुर्की की राजधानी इस्तांबुल स्थित सऊदी अरब के वाणिज्य दूतावास में हत्या कर दी गयी थी। वह तुर्की की अपनी मंगेतर से शादी करने के लिए कुछ आवश्यक दस्तावेज लाने के वास्ते दो अक्टूबर को दूतावस गये थे। उनकी मंगेतर काफी देर तक बाहर उनका इंतजार करती रही। इसके बाद उसने श्री खशोगी के लापता होने की बात कही।
तुर्की ने शुरू से कहा था कि दूतावास में पत्रकार की हत्या कर दी गयी जिसका सऊदी अरब खंडन करता रहा। सऊदी अरब ने यहां तक कह दिया था कि श्री खशोगी उसके दूतावास से बाहर निकल गये थे। लेकिन बाद में उसने माना की श्री खशोगी की हत्या हो गयी और कुछ ‘दुष्ट’ लोगों ने इस घटना को अंजाम दिया। इस घटना को लेकर सऊदी अरब की विश्वभर में किरकिरी हो गयी है। श्री खशोगी सऊदी अरब शासन के खिलाफ मुखर होकर लिखते थे इसलिए उन्हें अपनेे देश में खतरा उत्पन्न हो गया था। वह अमेरिका में स्वनिर्वासित जीवन जी रहे थे।
अाशा, रवि
स्पूतनिक
image