Friday, Apr 26 2024 | Time 02:18 Hrs(IST)
image
दुनिया


खशोगी की हत्या के पांचों संदिग्धों के लिए फांसी की मांग

रियाद 15 नवंबर (शिन्हुआ) सऊदी अरब के सरकारी वकील ने देश के पत्रकार जमाल खशोगी की तुर्की के इस्तांबुल स्थित सऊदी दूतावास में हत्या के पांचों संदिग्धों के लिए फांसी की मांग की है।
सरकारी वकील ने गुरुवार को सऊदी प्रेस एजेंसी को दिये बयान में कहा कि पत्रकार हत्या मामले के 21 संदिग्धों में से 11 को हत्या के आरोप में न्यायालय के समक्ष पेश किया जाएगा। सरकारी वकील ने पत्रकार की हत्या के पांच मुख्य संदिग्धों जिन पर हत्या का आदेश देने का आरोप है, उनके लिए फांसी की मांग की है। पत्रकार हत्या के बाकी बचे संदिग्धों की अपराध में संलिप्तता और उनकी भूमिका सुनिश्चित करने के लिए जांच जारी रहेगी।
बयान के अनुसार सरकारी वकील ने पिछले महीने तुर्की प्रशासन को औपचारिक रूप से दो याचिकाएं दी थी जिनमें इस मामले से जुड़ी ऑडियो रिकार्डिंग, सुबूत या कोई सूचना उपलब्ध कराने की मांग की गयी थी।
सरकारी वकील ने तुर्की प्रशासन ने इस मामले में विशेष सहयोग प्रणाली पर हस्ताक्षर करने की भी प्रार्थना की थी और उनको अभी भी इस पर तुर्की के जवाब का इंतजार है।
गौरतलब है कि अमेरिकी समाचार पत्र वाशिंगटन पोस्ट के लिए काम करने वाले सऊदी पत्रकार जमाल खशोगी अपनी प्रेमिका के साथ शादी से संबंधित दस्तावेजों के काम से तुर्की के इस्तांबुल स्थित सऊदी दूतावास गये थे लेकिन दूतावास में घुसने के बाद से ही श्री खशोगी लापता हो गये थे।
दिनेश.श्रवण
शिन्हुआ
image