Friday, Mar 29 2024 | Time 14:01 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


गंगा और अन्य नदियों का जलस्तर खतरे के निशान के करीब पहुंचा

देहरादून, 19 अक्तूबर(वार्ता) उत्तराखंड में पश्चिमी विक्षोभ के कारण रविवार से लगातार हो रही तेज बारिश से गंगा, यमुना अलकनन्दा, सहित सभी नदियों का जलस्तर खतरे के निशान के करीब पहुंच गया है।
ऋषिकेश में गंगा खतरे के निशान से महज 20 सेंटीमीटर नीचे बह रही है। त्रिवेणी घाट के आरती स्थल समेत विभिन्न गंगा घाट जलमग्न हो गए हैं। प्रशासन तटीय क्षेत्रों में रह रहे लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेज रहा है। यहां गंगा का जलस्तर 340.30 मीटर पर पहुंच गया है , जबकि चेतावनी निशान 340.50 मीटर है। अर्थात गंगा खतरे के निशान से मात्र 20 सेंटीमीटर नीचे बह रही है।
केंद्रीय जल आयोग ने मैदानी जिलों के प्रशासन अलर्ट कर दिया है। पुलिस गंगा के तटीय क्षेत्र में रहने वाले लोगों को लगातार अलर्ट कर रही है। वहीं चंद्रेश्वर नगर, मायाकुंड, चंद्रभागा के आसपास रहने वाले लोगों को शिफ्ट किया जा रहा है। त्रिवेणी घाट का आरती स्थल, परमार्थ घाट, नाव घाट, शत्रुघ्न घाट आदि घाट पानी में डूब गए हैं।
चमोली में अलकनन्दा नदी खतरे के निशान 957.42 मीटर की तुलना में 955.30 मीटर पर, मंदाकिनी नदी नन्दप्रयाग में 858.25 मीटर पर बह रही है, जबकि यहां खतरे का निशान 871.50 मीटर पर है।
इस बीच मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी आपदागस्त क्षेत्रों के निरीक्षण के वास्ते नैनीताल जिले के लिए रवाना हो गये हैं।
सं टंडन
वार्ता
More News
तमिलनाडु में लोकसभा चुनाव के लिये 933 नामांकन पत्र स्वीकार

तमिलनाडु में लोकसभा चुनाव के लिये 933 नामांकन पत्र स्वीकार

29 Mar 2024 | 12:32 PM

चेन्नई, 29 मार्च (वार्ता) तमिलानाडु में आगामी लोक सभा चुनाव के पहले चरण के लिये प्रमुख राजनीति दलों के सभी प्रमुख उम्मीदवारों कुल 933 नामांकन पत्र दाखिल किये। इन नामांकन पत्रों को चुनाव आयोग ने जांच के बाद स्वीकार कर लिये हैं।

see more..
बेंगलुरु कैफे विस्फोट का मुख्य साजिशकर्ता गिरफ्तार: एनआईए

बेंगलुरु कैफे विस्फोट का मुख्य साजिशकर्ता गिरफ्तार: एनआईए

28 Mar 2024 | 11:38 PM

चेन्नई, 28 मार्च (वार्ता) राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने एक बड़ी सफलता प्राप्त करते हुए गुरुवार को एक मार्च को बेंगलुरु के रामेश्वरम कैफे में हुए विस्फोट मामले में एक प्रमुख साजिशकर्ता को गिरफ्तार किया।

see more..
image