Tuesday, Apr 23 2024 | Time 20:46 Hrs(IST)
image
राज्य


गुजरात के गिर वन एक और शेरनी की मौत, दो सप्ताह में 14 सिंहो की मौत

अमरेली, 25 सितंबर (वार्ता) दुनिया में एशियाई शेरों के एकमात्र निवास गुजरात के गिर वन के एक हिस्से पिछले 13 दिनों में 13 शेरों की मौत बाद आज एक और शेरनी की मौत हो गयी।
राज्य के प्रधान मुख्य वन संरक्षक ए सक्सेना ने आज यूनीवार्ता को बताया कि अमरेली जिले के धारी में गिर वन के पूर्वी हिस्से के दलखानिया रेंज से, जहां गत 12 से 23 सितंबर के बीच दो नर, चार मादा और सात शावक शेरों की मौत हुई थी, में वनकर्मियों ने आठ से नौ साल की एक और शेरनी को बीमार अवस्था में कल देखा और इलाज के दौरान इसकी आज मौत हो गयी। मृत शेरनी के शरीर पर वन विभाग का एक चिप लगा मिला है जिससे पता चला है कि दो साल पहले भी इसका बीमारी के कारण इलाज किया गया था। शेरों की मौत के मद्देनजर पूरे गिर वन में लगी वन विभाग की 102 टीमों ने अब तक 164 शेरों को ढूंढा जिनमें से एक बीमार शेरनी की मौत हो गयी तथा एक अन्य बीमार शेरनी को बचा कर अस्पताल ले जाने के प्रयास किये जा रहे हैं। सामान्य चोट के निशान वाले चार शेरों का इलाज कर उन्हें वन में छोड़ दिया गया।
एहतियात के तौर पर शेरों की तलाश और उनकी निगरानी में ये टीमें लगायी गयी हैं। इन्होंने लगभग 1400 वर्ग किमी में फैले इस वन क्षेत्र के आधे से अधिक हिस्से में शेरों की तलाशी का काम पूरा कर लिया है। वन विभाग ने अधिकतर मौतों के लिए इस क्षेत्र में नये शेरों के प्रवेश के चलते होने वाली वर्चस्व की लड़ाई को कारण बताया है। राज्य के गिर सोमनाथ, जूनागढ़ और अमरेली जिलों में 1400 किमी क्षेत्र में फैले जंगल मे 2015 की अंतिम सिंह गणना के अनुसार कुल 523 शेर थे।
श्री सक्सेना ने बताया कि पिछले दो मानसून सत्र के दौरान औसतन 32 शेरों की मौत हुई थी और इस साल भी अब तक 32 शेरों की मौत हुई है।
रजनीश
वार्ता
More News

आधी लचर, आधी लाचार और पूरी तरह बेकार भाजपा सरकार

23 Apr 2024 | 8:44 PM

चंडीगढ़, 23 अप्रैल (वार्ता) हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने मंगलवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर हमला करते हुये कहा कि आधी लचर, आधी लाचार और पूरी तरह बेकार है, राज्य की भाजपा सरकार।

see more..
गोण्डा में सड़क हादसे में बाइक सवार तीन युवकों की मौत

गोण्डा में सड़क हादसे में बाइक सवार तीन युवकों की मौत

23 Apr 2024 | 8:39 PM

गोण्डा,23 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश में गोंडा जिले में इटियाथोक क्षेत्र में मंगलवार को हुई सड़क दुर्घटना में बाइक सवार तीन युवकों की मृत्यु हो गयी जबकि एक अन्य घायल हो गया।

see more..
image