Wednesday, Apr 24 2024 | Time 16:50 Hrs(IST)
image
राज्य


गुजरात में 65 प्रतिशत से अधिक मतदान , मोदी, आडवाणी, शाह, जेटली ने भी की वोटिंग

गांधीनगर, 23 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के गृह राज्य गुजरात की सभी 26 लोकसभा सीटों पर एक साथ आज सुबह सात बजे से चल रहा मतदान शाम छह बजे शांतिपूर्वक संपन्न हो गया और इस दौरान 65 प्रतिशत से अधिक मतदान का अनुमान है।
यह पिछले बार के लगभग 64 प्रतिशत से अधिक है।
आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार शाम पांच बजे तक राज्य में औसतन 59 प्रतिशत वोटिंग हुई थी। सबसे अधिक करीब 69 प्रतिशत आदिवासी सुरक्षित बारडोली सीट पर तथा सबसे कम 51.48 प्रतिशत जामनगर में हुआ था। छह बजे तक के आंकड़े बाद में जारी किये जायेंगे। पहले दो घंटे में मात्र 10.01 प्रतिशत वोटिंग हुई थी और इसके बाद इसमे थोड़ी तेजी आ गयी। पहले चार घंटे में यानी 11 बजे तक 24.93 प्रतिशत मतदान हुआ था। तीन बजे तक 39.27 प्रतिशत मतदान हुआ था। दोपहर में तेज गर्मी और तापमान में बढ़ोत्तरी के बावजूद मतदाताओं का उत्साह जारी था। हालांकि कुछ स्थानों पर दोपहर के बाद कतारे गायब हो गयी थीं पर शाम को फिर से मतदाताओं की कतारें लंबी होने लगी।
सुबह जल्दी ही मतदान करने वालों में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अहमदाबाद के राणिप मेंं निशान स्कूल में बने बूथ पर वोट दिया। इस मौके पर गांधीनगर लोकसभा सीट के भाजपा प्रत्याशी तथा पार्टी अध्यक्ष अमित शाह भी उनकी अगवानी के लिए मौजूद थे। श्री शाह ने बाद मेें सपरिवार नाराणपुरा में मतदान किया। मध्य प्रदेश की राज्यपाल तथा गुजरात की पूर्व मुख्यमंत्री आनंदीबेन पटेल ने अहमदाबाद के शीलज मेे वोट डाला। मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने पत्नी अंजलीबेन के साथ राजकोट में मतदान किया। नेता प्रतिपक्ष तथा कांग्रेस के उम्मीदवार परेश धानाणी ने अमरेली में वोटिंग की। कांग्रेस नेता हार्दिक पटेल ने सुरेन्द्रनगर लोकसभा क्षेत्र के तहत आने वाले वीरमगाम में मतदान किया।
अहले सुबह से ही कई मतदान केंद्रों पर लंबी कतारे लग गयीं थी।
गुजरात में चुनाव के दौरान भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, राज्य सरकार के मंत्री परबत पटेल, चार पूर्व केंदीय मंत्रियों और राज्य विधानसभा में प्रतिपक्ष के नेता परेश धानाणी के अलावा अन्य 7 कांग्रेस विधायकों समेत 371 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला होगा।
वरिष्ठ भाजपा नेता लालकृष्ण आडवाणी ने शाहपुर के हिंदी स्कूल बूथ में मतदान किया जो अहमदाबाद पश्चिम लोकसभा क्षेत्र के तहत आता है। उनके साथ उनकी पुत्री प्रतिभा भी उपस्थित थीं। वित्त मंत्री अरूण जेटली ने गांधीनगर क्षेत्र के तहत आने वाले अहमदाबाद के एसजी हाई वे के निकट चिमनभाई संस्थान बूथ पर मतदान किया। कर्नाटक के राज्यपाल वजुभाई वाला राजकोट में मतदान किया। प्रधानमंत्री की लगभग 90 वर्षीय माता हीराबा ने गांधीनगर के रायसण गांव के एक बूथ में मतदान किया। श्री मोदी ने मतदान देने से पहले यहां मां हीराबा से मुलाकात की और उनका आशीर्वाद लिया। उनकी पत्नी जसोदाबेन ने महेसाणा लोकसभा क्षेत्र के ऊंझा इलाके में मतदान किया जहां विधानसभा उपचुनाव भी हो रहा है। प्रधानमंत्री मोदी से कथित नजदीकी के कारण कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के निशाने पर रहने वाले अरबपति उद्योगपति गौतम अडानी ने मोहम्मदपुरा में मतदान किया। यह गांधीनगर लोकसभा क्षेत्र में आता है। कांग्रेस के कोषाध्यक्ष अहमद पटेल ने भरूच के अंकलेश्वर में मतदान किया। पूर्व मुख्यमंत्री शंकरसिंह वाघेला और माधवसिंह सोलंकी ने गांधीनगर, पूर्व मुख्यमंत्री केशुभाई पटेल ने राजकोट में वोट डाला।
गुजरात के मुख्य चुनाव अधिकारी एस मुरली कृष्णा ने बताया कि 26 लोकसभा सीटों के साथ ही गुजरात में कांग्रेस विधायकों के इस्तीफे के कारण चार विधानसभा सीटों जामनगर ग्रामीण, ऊंझा, ध्रांगध्रा और माणावदर में उपचुनाव भी हुआ। कुल 4,51,25,680 मतदाताओं में 2,16,96,571 महिलाएं हैं। 990 तीसरे लिंग के यानी ट्रांस जेंडर हैं। पहली बार मतदान करने वाले 18 से 19 साल के मतदाताओं की कुल संख्या 10,06,855 है। चुनाव के लिए कुल 51851 मतदान केंद्र बनाये गये थे जिनमें से 17430 शहरी इलाकों में और शेष ग्रामीण क्षेत्रों में थे। मतदान के लिए दो लाख 23 हजार से मतदानकर्मी लगाये गये थे।
सभी 26 लोकसभा सीटों पर कुल 371 प्रत्याशी मैदान में है इनमें से सर्वाधिक 31 सुरेन्द्रनगर में और न्यूनतम छह पंचमहाल में हैं। चार विधानसभा सीटों पर कुल 45 प्रत्याशी हैं।
ज्ञातव्य है कि मुख्य मुकाबला सत्तारूढ़ भाजपा और मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस के बीच माना जा रहा है।
भाजपा ने पिछली बार सभी 26 लोकसभा सीटों पर जीत हासिल की थी।
यहां दो सप्ताह तक चले जबरदस्त प्रचार अभियान के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने सात चुनावी रैलिंयां की थी जबकि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने ऐसी चार सभाएं की थीं। दोनो ने एक दूसरे पर सीधे आरोप लगाये थे।
प्रचार के दौरान भाजपा ने जहां राष्ट्रीय सुरक्षा, आतंकवाद और विकास के साथ ही साथ कांग्रेस के गुजरात के साथ कथित अन्याय को मुख्य मुद्दा बनाया वहीं कांग्रेस ने नोटबंदी और जीएसटी के अलावा किसानों की बदहाली और बेरोजगारी आदि को प्रमुखता से उठाया।
भाजपा की ओर से इसके राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह, जो गांधीनगर लोकसभा सीट पर प्रत्याशी भी हैं, ने पांच रोड शो किये। कांग्रेस की ओर से पंजाब के मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू , पार्टी के कोषाध्यक्ष अहमद पटेल तथा हाल में भाजपा छोड़ पार्टी में आये अभिनेता शत्रुघ्न सिन्हा ने भी सभाएं की।
चुनाव प्रचार के दौरान कांग्रेस नेता हार्दिक पटेल पर हुए हमले की भी खासी चर्चा रही। सुरेन्द्रनगर के बलदाणा गांव में उनकी सभा के दौरान एक व्यक्ति ने उन को तमाचा जड़ दिया था।
गुजरात से लोकसभा चुनाव में श्री शाह के अलावा प्रमुख उम्मीदवारोें में चार पूर्व केंद्रीय मंत्री भरतसिंह सोलंकी (कांग्रेस, आणंद) तुषार चौधरी (कांग्रेस, बारडोली) , मनसुख वसावा (भाजपा भरूच) और मोहन कुंडारिया (भाजपा राजकोट) है। इनके अलावा राज्य के मंत्री परबत पटेल बनासकांठा सीट पर भाजपा उम्मीदवार है। कांग्रेस ने नेता प्रतिपक्ष और अमरेली के विधायक परेश धानाणी समेत आठ विधायकों को भी चुनाव मैदान में उतारा है।
भाजपा ने चार निवर्तमान सांसदों समेत छह महिलाओं को टिकट दिया है जबकि कांग्रेस ने केवल एक महिला प्रत्याशी को मैदान में उतारा है। भाजपा ने एक भी मुस्लिम उम्मीदवार नहीं बनाया है जबकि कांग्रेस ने मात्र एक मुस्लिम को टिकट दिया है। राज्य की दो सीटे अनुसूचित जाति तथा चार अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित हैं।
मतगणना 23 मई को होगी।
रजनीश
वार्ता
More News
मोदी के नेतृत्व पर निर्भर है, देश की समृद्धि: किशन रेड्डी

मोदी के नेतृत्व पर निर्भर है, देश की समृद्धि: किशन रेड्डी

24 Apr 2024 | 4:35 PM

हैदराबाद, 24 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय मंत्री एवं भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की तेलंगाना इकाई के अध्यक्ष जी. किशन रेड्डी ने देश की प्रगति में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपरिहार्य भूमिका पर जोर देते हुए बुधवार को कहा कि श्री मोदी के बिना देश की कल्पना नहीं की जा सकती और देश तभी विकसित होगा जब श्री मोदी होंगे।

see more..
image