Wednesday, Apr 24 2024 | Time 06:35 Hrs(IST)
image
दुनिया


गुटेरेस ने बोलीविया में शांति के लिए निजी दूत भेजा

गुटेरेस ने बोलीविया में शांति के लिए निजी दूत भेजा

संयुक्त राष्ट्र, 15 नवंबर (वार्ता) संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंटोनियाे गुटेरेस ने बोलीविया में जारी राजनीतिक संकट के बीच राष्ट्रीय नेताओं को समर्थन देने के लिए इस देश में एक निजी दूत भेजा है।

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख के प्रवक्ता स्टीफन दुजार्रिक ने गुरुवार को न्यूयॉर्क में संवाददाताओं से कहा, “संयुक्त राष्ट्र प्रमुख बोलीविया में जारी घटनाक्रम को लेकर बहुत चिंतित हैं।”

उन्होंने विवादित राष्ट्रपति चुनाव परिणाम को लेकर शुरू हुए प्रदर्शनों के बाद हिंसा की बढ़ती घटनाओं की तरफ इशारा करते हुए कहा, “श्री गुटेरेस ने सभी बोलीवियाई लोगों से हिंसा से दूर रहने और संयम बरतने की अपील दोहरायी है।

श्री दुजार्रिक ने कहा, “श्री गुटेरेस ने बोलीविया के सभी पक्षों के साथ संपर्क साधने के लिए जीन अर्नाल्ड को अपना निजी दूत नियुक्त किया है। उन्होंने पारदर्शी, समावेशी, विश्वसनीय चुनावों के माध्यम से इस संकट का शांतिपूर्ण समाधान निकालने के लिए संयुक्त राष्ट्र का समर्थन दिया है।”

जीन अर्नाल्ड कोलंबिया मामलों में महासचिव के विशेष प्रतिनिधि रह चुके हैं। उन्होंने जाॅर्जिया, अफगानिस्तान, बुरुंडी आैर ग्वाटेमाला के विशेष प्रतिनिधि के रूप में अपनी सेवाएं दी हैं।

गौरतलब है कि बोलीविया में चल रहे विरोध-प्रदर्शन के बीच श्री मोरालेस और उपराष्ट्रपति अलवारो गार्सिया लिनेरा ने रविवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया। श्री मोरालेस और श्री लिनेरा ने सेना के कमांडर विलियम कालिमा के आग्रह पर हिंसा के बीच इस्तीफा देने की घोषणा की। श्री मोरालेस के चुनाव में दूसरी बार विजयी रहने के बाद 20 अक्टूबर से वहां विरोध-प्रदर्शन हो रहे हैं। बोलीविया की विपक्षी पार्टी ने चुनावी नतीजों में धांधली का आरोप लगाते हुए इसे मानने से इंकार कर दिया था।

प्रियंका, यामिनी

वार्ता





More News
चीन ने  भीषण आग की घटना को लेकर 42 अधिकारियों को किया दंडित

चीन ने भीषण आग की घटना को लेकर 42 अधिकारियों को किया दंडित

23 Apr 2024 | 9:27 PM

ताइयुआन, 23 अप्रैल (वार्ता) चीन ने उत्तरी प्रांत शांक्सी में एक कोयला कंपनी की इमारत में पिछले साल लगी भीषण आग की घटना की जांच के बाद 42 सरकारी अधिकारियों को दंडित किया है। यह जानकारी मंगलवार को जारी जांच रिपोर्ट में दी गयी है।

see more..
चीन में जहाज पुल से टकराकर डूबा, चार लापता

चीन में जहाज पुल से टकराकर डूबा, चार लापता

23 Apr 2024 | 9:20 PM

बीजिंग, 23 अप्रैल (वार्ता) चीन के दक्षिणी प्रांत गुआंग्डोंग के फोशान शहर में एक जहाज के पुल से टकराकर डूब जाने से चार लोग लापता हो गये।

see more..
पापुआ न्यू गिनी में भूकंप के झटके महसूस किए गए

पापुआ न्यू गिनी में भूकंप के झटके महसूस किए गए

23 Apr 2024 | 9:16 PM

हांगकांग, 23 अप्रैल (वार्ता) पापुआ न्यू गिनी क्षेत्र में मंगलवार को भूकंप के मध्यम स्तरीय झटके महसूस किये गये। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 5.3 मापी गयी। जीएफजेड जर्मन रिसर्च सेंटर फॉर जियोसाइंसेज ने यह जानकारी दी।

see more..
image