Friday, Mar 29 2024 | Time 11:58 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


गांधीवादी विचारक डा एस एन सुब्बाराव का निधन

गांधीवादी विचारक डा एस एन सुब्बाराव का निधन

जयपुर 27 अक्टूबर (वार्ता) जाने माने गांधीवादी विचारक डॉ. एस एन सुब्बाराव का आज सुबह यहां निधन हो गया।

डा सुब्बाराव ने सुबह करीब पौने सात बजे जयपुर के एसएमएस अस्पताल में अंतिम सांस ली। वह करीब 93 वर्ष के थे। उन्हें पिछले सप्ताह ही एसएमएस में भर्ती कराया था। श्री सुब्बाराव के पार्थिव शरीर को विनोबा ज्ञान मंदिर में अंतिम दर्शनों के लिए रखा गया। जयपुर में उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा।

पद्मश्री से सम्मानित डॉ. सुब्बाराव को 1995 में राष्ट्रीय युवा परियोजना को राष्ट्रीय युवा पुरस्कार, 2003 में राजीव गांधी राष्ट्रीय सद्भावना पुरस्कार, 2006 में 03 जमानालाल बजाज पुरस्कार, 2014 में कर्नाटक सरकार की ओर से महात्मा गांधी प्रेरणा सेवा पुरस्कार और नागपुर में 2014 में ही राष्ट्रीय सद्भावना एकता पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

उनके निधन पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने गहरा दुख व्यक्त किया और कहा कि वयोवृद्ध गांधीवादी, पद्मश्री, भाईजी डॉ. एस एन सुब्बाराव के निधन पर मैं व्यक्तिगत रूप से व्यथित हूं, वह पिछले 70 वर्षों से देश के युवाओं से जुड़े हुए थे और अपने शिविरों के माध्यम से उन्हें लगातार प्रेरित करते रहे। एक गांधीवादी विचारक और प्रेरक, वह राष्ट्र के लिए एक संपत्ति थे। उनका निधन एक अपूरणीय क्षति है। उन्होंने कहा कि भाईजी ने जीवन भर युवाओं के लिए जागरूकता अभियान जारी रखा। उन्होंने विदेश जाकर युवा पीढ़ी को हमारे देश, हमारी संस्कृति से अवगत कराया। उन्होंने उन्हें अनेकता में एकता का संदेश दिया। उनके शिविरों में जाकर मुझे हमेशा शांति का अनुभव हुआ।

श्री गहलोत ने कहा कि उनकी कविताएं और विचार हमें प्रेरित करते रहेंगे। उन्होंने ईश्वर से उनके साथियों और अनुयायियों को इस दुख को सहने की शक्ति प्रदान करने एवं दिवंगत आत्मा को शांति प्रदान करने की प्रार्थना की। श्री गहलोत मंगलवार शाम को अस्पताल जाकर डा सुब्बाराव की कुशलक्षेम भी पूछी थी।

जोरा

वार्ता

More News
कांग्रेस प्रत्याशी द्वारा प्रधानमंत्री पर की गई टिप्पणी के खिलाफ चुनाव आयोग में करेंगे शिकायत: धनखड़

कांग्रेस प्रत्याशी द्वारा प्रधानमंत्री पर की गई टिप्पणी के खिलाफ चुनाव आयोग में करेंगे शिकायत: धनखड़

28 Mar 2024 | 10:02 PM

जयपुर, 28 मार्च (वार्ता ) राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) चुनाव प्रबंधन समिति के सह-संयोजक एवं विराटनगर विधायक कुलदीप धनखड़ ने अजमेर लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी रामचंद्र चौधरी द्वारा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के खिलाफ अमर्यादित टिप्पणी करने की कड़ी निंदा करते हुए कहा है कि इसके खिलाफ चुनाव आयोग में शिकायत दर्ज कराई जाएगी।

see more..
image