Friday, Apr 19 2024 | Time 06:37 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


गंभीर बीमारी से ग्रसित प्रवासियों की स्क्रीनिंग पर विशेष ध्यान देने की जरूरत : नीतीश

गंभीर बीमारी से ग्रसित प्रवासियों की स्क्रीनिंग पर विशेष ध्यान देने की जरूरत : नीतीश

पटना 31 मई (वार्ता) बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने संक्रमण के खतरे की संभावना को देखते हुए पल्स पोलियो अभियान की तर्ज पर घर-घर जाकर हो रहे सर्वेक्षण के दौरान गंभीर बीमारी से ग्रसित प्रवासियों की स्क्रीनिंग पर विशेष ध्यान देने का अधिकारियों को निर्देश दिया।

श्री कुमार ने रविवार को यहां मुख्य सचिव एवं अन्य वरीय अधिकारियों के साथ कोविड-19 से बचाव के लिये किये जा रहे कार्यो की उच्चस्तरीय समीक्षा बैठक में कहा कि अन्य राज्यों से आये बिहार के लोगों की पल्स पोलियो अभियान की तर्ज पर घर-घर जाकर स्क्रीनिंग करायी जा रही है। इस दौरान अन्य गंभीर बीमारियों से ग्रसित मरीजों को चिन्हित कर उनकी स्क्रीनिंग करने पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। गंभीर बीमारी से ग्रसित मरीजों की जांच अवश्य कराएं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि वृद्ध और गर्भवती महिलाओं की भी जांच कराए जाने की आवश्यकता है क्योंकि उनमें संक्रमण से खतरा अधिक है। उन्होंने कहा कि सभी जिलों एवं चिन्हित स्वास्थ्य संस्थानों में जांच की अधिक से अधिक व्यवस्था सुनिश्चित करायें। साथ ही प्राप्त नये उपकरणों के माध्यम से जांच में और तेजी लायी जाय। उन्होंने निर्देश देते हुये कहा कि अन्य बीमारियों से ग्रसित मरीजों के इलाज के लिये निजी अस्पताल, निजी क्लिनिक और नर्सिंग होम का संचालन भी सुचारू रूप से हो।

सूरज शिवा

जारी (वार्ता)

image