Friday, Apr 19 2024 | Time 14:44 Hrs(IST)
image
भारत


गुरु तेग बहादुर के शहीदी दिवस की पूर्व संध्या पर कोविंद ने उन्हें याद किया

गुरु तेग बहादुर के शहीदी दिवस की पूर्व संध्या पर कोविंद ने उन्हें याद किया

नयी दिल्ली, 23 नवंबर (वार्ता) राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सिखों के नौवें गुरु, श्री तेग बहादुर के शहीदी दिवस की पूर्व संध्या पर सोमवार कों उन्हें याद किया और विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित की।

श्री कोविंद ने शहीदी दिवस की पूर्व संध्या पर अपने संदेश में कहा, “ गुरु तेग बहादुर जी के शहीदी दिवस के पवित्र अवसर पर, मैं उन्‍हें अपनी विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं। सिख समुदाय के नौवें गुरु, श्री तेग बहादुर जी ने लोगों की आस्‍था, विश्‍वास एवं अधिकारों की रक्षा के लिए सर्वोच्‍च बलिदान किया था। इसलिए, देशवासी उन्‍हें प्रेम और सम्‍मानपूर्वक ‘हिन्‍द की चादर’ कहते हैं।”

उन्होंने कहा, “ उनका बलिदान, हम सभी को मानवता की सच्‍ची सेवा के लिए एकजुट होने की प्रेरणा देता है। गुरु तेग बहादुर जी की शिक्षा और उनके कार्य हम सभी में मानव-प्रेम और देशभक्ति की भावना का संचार करते रहेंगे।”

राष्ट्रपति ने कहा, “आइए, इस पवित्र दिवस पर संकल्‍प करें कि हम अपने विचारों से हिंसा, संकीर्णता और घृणा को समाप्‍त कर, स्‍वयं को दूसरों की नि:स्‍वार्थ सेवा के लिए समर्पित करेंगे तथा प्रेम, सद्भाव एवं करुणा जैसे मानवीय मूल्‍यों को बढ़ावा देंगे।”

सुरेश, उप्रेती

वार्ता

More News
मुर्मु , मोदी ने  किया  मतदाताओं से बढ-चढ़कर मताधिकार का प्रयोग करने  का आग्रह

मुर्मु , मोदी ने किया मतदाताओं से बढ-चढ़कर मताधिकार का प्रयोग करने का आग्रह

19 Apr 2024 | 1:35 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को लोकसभा चुनाव का पहला चरण शुरू होने के साथ ही मतदाताओं में विशेष रूप से युवा मतदाताओं से रिकॉर्ड संख्या में अपने मताधिकार का प्रयोग करने का आग्रह किया।

see more..
image