Saturday, Apr 20 2024 | Time 00:16 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


गुरुनानक फाउंडेशन तीन राज्यों में विद्यालयों में शुद्ध पेयजल मुहैया करायेगा

गुरुनानक फाउंडेशन तीन राज्यों में विद्यालयों में शुद्ध पेयजल मुहैया करायेगा

श्रीगंगानगर, 19 जुलाई (वार्ता) श्रीगुरुनानक देव के 550वें प्रकाशोत्सव के उपलक्ष्य में गुरुनानक फाउंडेशन कनाडा राजस्थान, पंजाब और हरियाणा में दरियाओं-नहरों का पानी जहरीला एवं प्रदूषित हो जाने की समस्या को देखते हुए इन राज्यों के सरकारी विद्यालयों में प्यूरीफायर सिस्टम सहित वाटरकूलर लगायेगा।

राजस्थान के श्रीगंगानगर शहर के समीप चक पांच जी सहारणांवाली के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय मेें इसी सिलसिले के तहत आज प्यूरीफायर सिस्टम युक्त वाटरकूलर लगाया गया। नई दिल्ली के पूर्व विधायक जरनैल सिंह ने इसका शुभारम्भ किया। इस मौके पर बड़ी संख्या में गणमान्य नागरिक मौजूद थे। गुरुनानक फाउंडेशन ऑफ कनाडा के प्रतिनिधि जरनैलसिंह ने इस मौके पर कहा कि जहरीले पानी की समस्या विकराल रूप धारण कर रही है। इससे जल्द से जल्द निपटना होगा। नहीं तो कैंसर जैसी बीमारियां घर-घर फैल जायेेंगी।

उन्होंने कहा कि सरकारी स्कूलों में स्वच्छ पेयजल के समुचित बंदोबस्त का अभाव रहता है। इन स्कूलों में पढ़ऩे वाले बच्चे भी स्वच्छ पेयजल के हकदार हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए श्री गुरुनानकदेव के 550वें प्रकाशोत्सव पर दुनियाभर में किये जा रहे सेवा कार्यों को देखते हुए गुरुनानक फाउंडेशन कनाडा ने राजस्थान, पंजाब व हरियाणा के ज्यादा से ज्यादा सरकारी स्कूलों में वाटर कूलर प्यूरीफायर सिस्टम सहित लगाने का कार्य हाथ में लिया है। निजी स्कूलों में तो विद्यार्थियों को स्वच्छ पेयजल उनके यहां वाटर प्यूरीफायर सिस्टम वाले कूलर से मिल ही जाता है, लेकिन सरकारी स्कूलों के बच्चे ऐसी सुविधा से वंचित रहते हैं।

सेठी सुनील

वार्ता

image